हमारी सरकार ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश को ऊंचाईयों पर पहुंचायाः गहलोत

मुख्यमंत्री ने नवनिर्मित 11 महाविद्यालय भवनों का लोकार्पण और दो महाविद्यालय भवनों का किया वर्चुअल शिलान्यास

By: firoz shaifi

Updated: 14 Jul 2021, 08:55 PM IST

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 45 करोड़ की लागत से नवनिर्मित 11 महाविद्यालय भवनों का लोकार्पण और 12 करोड़ 67 लाख की लागत के दो महाविद्यालय भवनों का शिलान्यास किया। वर्चुअल शिलान्यास और लोकार्पण कार्यक्रम में उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी, यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल सहित कई पक्ष-विपक्ष के विधायक भी शामिल हुए।

शिलान्यास और लोकार्पण कार्यक्रम को वर्चुअल तौर पर संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश निरन्तर आगे बढ़ रहा है। हमारी सरकार ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश को ऊंचाई पर ले जाने की दिशा में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं।

सीएम ने कहा कि हमने प्रदेश में 123 नए कॉलेज खोलने की घोषणा की है। जिन कस्बों या गांव की आबादी 5 हजार से अधिक है, वहां अंग्रेजी माध्यम के सरकारी स्कूल खोले जाएंगे। इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे भी अब निजी स्कूलों के बच्चों से प्रतिस्पर्धा कर पाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने एम्स, आईआईटी, इसरो, भाभा ऑटोमिक रिसर्च सेन्टर जैसे प्रतिष्ठित संस्थान स्थापित किए। आज देश में कई प्रतिष्ठित उच्च शिक्षा संस्थानों का जाल बिछ गया है। प्रदेश में भी कई विश्वस्तरीय संस्थान स्थापित हुए हैं। जोधपुर में एम्स, आईआईटी, लॉ यूनिवर्सिटी, उदयपुर में आईआईएम तथा कोटा में ट्रिपल आईटी खुलने से हमारे युवाओं को उच्च शिक्षा के लिए अब बाहर नहीं जाना पड़ता है।

उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने देश को 21वीं सदी में ले जाने से पहले कम्प्यूटर क्रांति की शुरूआत की थी। संविधान संशोधन के माध्यम से उन्होंने निचले स्तर तक महिलाओं का प्रतिनिधित्व भी बढ़ाया।

गहलोत सरकार बनने के बाद 123 नए कॉलेज खुले
उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि वर्ष 2018 तक प्रदेश में 230 महाविद्यालय थे। हमारी सरकार बनने के बाद 123 नए महाविद्यालय खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि इस बजट में घोषित 35 महाविद्यालयों में पढ़ाई इसी शैक्षणिक सत्र से शुरू करने की दिशा में तेजी से प्रयास किए जा रहे हैं।

इन कॉलेजों के नवनिर्मित भवनों का लोकार्पण
- राजकीय महाविद्यालय, खींवसर (नागौर) खींवसर
-राजकीय कन्या महाविद्यालय, धोद (सीकर) खंडेला
-राजकीय महाविद्यालय, पुष्कर (अजमेर)
-राजकीय महाविद्यालय, राजाखेड़ा
-राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, गुढा, उदयपुरवाटी
-राजकीय वाणिज्य महाविद्यालय, सीकर
-राजकीय कला महाविद्यालय, कोटा उत्तर
- राजकीय विधि महाविद्यालय, बून्दी
- राजकीय महाविद्यालय, राजगढ़, चूरू
-राजकीय महाविद्यालय, बामनवास
-नवल किशोर शर्मा महाविद्यालय, दौसा


इन महाविद्यालय भवनों का हुआ शिलान्यास
-राजकीय महाविद्यालय, पिण्डवाड़ा,सिरोही
-राजकीय महाविद्यालय, गंगापुर, भीलवाड़ा

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned