प्रदेश के अलग अलग जिलों में अलग अलग मौसमी बीमारियों का बढ़ रहा प्रकोप

प्रदेश के अलग अलग जिलों में अलग अलग मौसमी बीमारियों का बढ़  रहा  प्रकोप

Kartik Sharma | Updated: 17 Sep 2019, 01:43:44 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

प्रदेश में जाते मानसून के साथ ही मौसमी बीमारियों का प्रकोप देखने को मिल रहा है.आपको बता दे इन बीमारियों का प्रकोप जिलेवार नजर आ रही है.इधर बीमारियों से बचने के लिए लोग अपने अपने स्तर पर अलग अलग उपाय कर रहे हैं लेकिन चिकित्सा विभाग और स्थानीय निकायों का इस ओर ध्यान नहीं है.

अलग-अलग जिलों में अलग-अलग बीमारी के प्रकोप के बावजूद सरकारी एजेंसियों ने आधिकारिक विशलेषण जारी नहीं किया है कि कहां किस रोग का असर अधिक है. ऐसे में समय रहते न तो सरकार नियंत्रण कर पा रही है, न जनता बचाव के उपाय अमल में ला पा रही है.गौरतलब है कि स्वाइन फ्लू के बाद अब कांगो फीवर से दो मौतें हुईं और एक नया संदिग्ध सामने आया है. ऐसे में मौसमी और मच्छरजनित बीमारियों को लेकर प्रदेश अलर्ट मोड पर है.
अधिकांश जिले अभी किसी न किसी मौसमी बीमारी की चपेट में हैं. हालांकि इस साल के आंकड़ों पर नजर डालें तो ज्यादातर रोग कुछ जिलों तक सीमित रहे हैं. डेंगू और स्वाइन फ्लू के 65 प्रतिशत मरीज 5-5 जिलों में पाए गए. मलेरिया के 40 प्रतिशत से अधिक मरीज 5 दूरस्थ जिलों में ही मिले. डेंगू के मरीज बड़े शहरों और स्वाइन फ्लू के मरीज संभाग मुख्यालयों पर अधिक सामने आए.

इधर कांगो के मरीज फिलहाल जोधपुर में मिले हैं.इस साल डेंगू के 861 मरीज मिले, जिनमें से 65 प्रतिशत मरीज जयपुर, कोटा, भरतपुर, अलवर, सीकर के थे. स्वाइन फ्लू के कुल 5066 में से 206 मरीजों की मौत हुई। चिकनगुनिया के 47 मरीज 7 जिलों में सामने आए. मलेरिया के 40 प्रतिशत से अधिक मरीज उदयपुर, बांसवाड़ा, बारां,डूंगरपुर और नागौर में मिले.
बीकानेर में एक मरीज की मौत हुई और 6 मरीज सामने आए। पशुओं से इंसानों में फैलने वाली ब्रूसेलोसिस के रोगी बीकानेर में सामने आए हैं.विशेषज्ञों का मानना है कि सरकार बीमारियों से निपटने के लिए जिले वार कार्ययोजना बनाए तो रोकथाम में तेजी आ सकेगी.बात करें किस जिले में कौनसी बीमारी का प्रकोप अधिक है.


किस जिले में कौनसी बीमारी
स्वाइन फ्लू
कुल मरीज मौते
5,066 206

जिला मरीज - मौतें
जयपुर 2173 - 19
जोधपुर 445 - 34
कोटा 271 - 16
उदयपुर 270 - 12
बीकानेर 177 - 9

डेंगू
कुल मरीज
861
जिला मरीज
जयपुर- 363
कोटा- 84
भरतपुर- 48
अलवर -43
सीकर -35

चिकनगुनिया
कुल मरीज-47
जयपुर-20
अजमेर-12
दौसा-7
सीकर-3
जोधपुर-2
टोंक-2
हनुमानगढ़-1

प्रदेश में मानसून खत्म होने को है और मौसम बिमारियों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है.अब जरूरत है स्वास्थ विभाग और सरकार को समय रहते इस पर काबू पाने के प्रयास करें ताकि इन बीमारियों पर समय रहते रोका जा सके.

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned