अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 50 लाख से अधिक लोग करेंगे योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 50 लाख से अधिक लोग करेंगे योग

jitendra kumar pradhan | Publish: Jun, 14 2018 09:23:49 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह के अवसर पर कोटा में होने वाले राज्य स्तरीय समारोह में बड़ी तादात में लोग शिरकत करेंगे

जयपुर। दुनिया भर में भारतीय योग की मान्यता का एक नजीर हर साल मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है। योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है। यह दिन वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है। ऐसे में भारत ही नहीं दुनिया भर में योग दिवस मनाया जा रहा है। प्रदेश में इस बार योग दिवस का राज्य स्तरीय समारोह कोटा में आयोजित होगा।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह के अवसर पर कोटा में होने वाले राज्य स्तरीय समारोह में बड़ी तादात में लोग शिरकत करेंगे। साथ ही प्रदेश के सभी जिला, ब्लॉक व ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर भी सामूहिक योग के कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इस अवसर पर प्रदेश भर में सुबह 7 से 8 बजे आयोजित योग कार्यक्रमो में 50 लाख से अधिक लोग सामूहिक रूप से योगाभ्यास करेंगे। इस दिन सभी स्कूलों में योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित होगे। इस दौरान स्कूलों बच्चों के साथ शिक्षक और आम जन योगाभ्यास कर सकेंगे।

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं आयुर्वेद मंत्री कालीचरण सराफ की अध्यक्षता में गुरुवार को अपरान्ह शासन सचिवालय में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी गयी। कोटा में राज्य स्तरीय समारोह मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे तथा स्वामी रामदेव के सानिध्य में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने सभी जिला कलेक्टरों को योग दिवस समारोह में अधिक से अधिक जनसहभागिता कराने के लिए व्यापक प्रयास करने के निर्देश दिए।

सराफ ने कहा कि योग शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का मुख्य उद्देश्य योग के बारे में जन-जन तक आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराकर उन्हें स्वस्थ रहने के लिये नियमित योग करने के प्रेरित करना है। उन्होंने योग दिवस कार्यक्रम में सामाजिक,व्यापारिक, शैक्षणिक, खेल सहित अन्य सभी संगठनों का सहयोग लेने की आवश्यकता प्रतिपादित की।

वीडियो कॉन्फ्रेंस में प्रमुख शासन सचिव आयुर्वेद आनंद कुमार, निदेशक आयुर्वेद स्नेहलता पंवार, उप सचिव कुंदन माथुर, पतंजलि योग पीठ के कुलभूषण बैराठी सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned