scriptमहिला, बच्चों के समग्र विकास  के लिए प्राथमिकता से होंगे काम | Overall development of women, children Will work for priority | Patrika News

महिला, बच्चों के समग्र विकास  के लिए प्राथमिकता से होंगे काम

locationजयपुरPublished: Feb 12, 2020 04:29:49 pm

Submitted by:

Ashish

Cm Ashok Gehlot : महिला एवं बच्चों का समग्र विकास सरकार की सर्वोेच्च प्राथमिकता है।

Overall development of women, children Will work for priority

महिला, बच्चों के समग्र विकास  के लिए प्राथमिकता से होंगे काम

जयपुर
Cm Ashok Gehlot : महिला एवं बच्चों का समग्र विकास सरकार की सर्वोेच्च प्राथमिकता है। इन्हें बेहतर पोषण, बालिकाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और कौशल विकास के साथ ही आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। चिल्ड्रन इन्वेस्टमेंट फंड फाउंडेशन के सहयोग से इस क्षेत्र में नवाचारों के साथ आगे भी काम करते रहने की जरूरत है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को चिल्ड्रन इन्वेस्टमेंट फंड फाउंडेशन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करते हुए अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने इसके लिए एक स्टीयरिंग कमेटी गठित करने के निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री कार्यालय में फाउंडेशन के प्रतिनिधियों के साथ मुख्यमंत्री ने शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास के साथ अन्य कई विषयों पर चर्चा की । इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि यद्यपि राजस्थान में विभिन्न योजनाओं के माध्यम से बालिका शिक्षा, मातृ एवं शिशु पोषण के साथ ही स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में अच्छा काम हो रहा है लेकिन चिल्ड्रन इन्वेस्टमेंट फंड फाउंडेशन जैसी अन्तरराष्ट्रीय स्तर की संस्थाओं के तकनीकी सहयोग से इस दिशा में ओर बेहतर तरीके के साथ काम किया जा सकता है।
आने वाली पीढ़ी होगी समृद्ध
बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि बालिका शिक्षा, महिलाओं का कौशल विकास करके उन्हें रोजगार के विभिन्न अवसर उपलब्ध करवाकर और पोषण स्तर को सुधारने से हमारी आने वाली पीढ़ी ज्यादा स्वस्थ्य और समृद्ध होगी। इन क्षेत्रों में आगे भी विकास के लिए हरसंभव कोशिश की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार के निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने में चिल्ड्रन इन्वेस्टमेंट फंड फाउंडेशन का तकनीकी सहयोग महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।
निवेश जारी रखने के लिए तैयार
बैठक में फाउंडेशन की सीईओ कैट हैप्पटन ने कहा कि उनका फाउंडेशन राजस्थान में महिलाओं, बालिकाओं और बच्चों के समग्र विकास के लिए निवेश जारी रखना चाहता है। फाउंडेशन इन क्षेत्रों में अपना पूरा सहयोग करेगा। उन्होंने राज्य में विद्युत सुधार, रिन्यूएबल एनर्जी और वायु प्रदूषण की रोकथाम के क्षेत्र में भी काम करने की इच्छा जताई।
कामकाजों की सरहाना की
सीईओ हैम्प्टन ने शिक्षा, स्वास्थ्य और महिला एवं बाल विकास के क्षेत्र में राज्य सरकार की ओर से किए जा रहे कामकाजों की सराहना भी की। इस दौरान हैम्पटन ने मातृ शिशु मृत्यु दर में कमी लाए जाने के राज्य सरकार के प्रयासों को भी सराहा। इस दौरान फाउंडेशन ने प्रसूता को मिलने वाली सहायता राशि के कार्य में राजपुष्ट प्रोजेक्ट के माध्यम से राज्य सरकार के साथ काम करने की इच्छा जाहिर की। बैठक में मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, महिला एवं बाल विकास विभाग के शासन सचिव केके पाठक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक नरेश कुमार ठकराल के साथ ही फाउंडेशन के अन्य अधिकारी मौजूर रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो