पिछले साल हुआ ओवरफ्लो, इस साल इंतजार में बीसलपुर

जयपुर, अजमेर, टोंक शहर की लाइफलाइन माने जाने वाले बीसलपुर बांध ( Bisalpur dam ) में अभी तक पिछले साल के मुकाबले पानी की कम आवक हुई है।

By: Ashish

Published: 31 Aug 2020, 02:53 PM IST

जयपुर/आशीष शर्मा
Bisalpur dam : जयपुर, अजमेर, टोंक शहर की लाइफलाइन माने जाने वाले बीसलपुर बांध ( Bisalpur dam ) में अभी तक पिछले साल के मुकाबले पानी की कम आवक हुई है। पिछले साल अगस्त के तीसरे सप्ताह तक बीसलपुर बांध पूरा भर गया था ( Bisalpur dam overflow ) और बांध के गेट खोलने पड़ गए थे, वहीं इस सीजन में अब तक बांध में अपनी भराव क्षमता के मुकाबले में महज 61.47 फीसदी पानी ही है। यानि बांध में भराव क्षमता ( capacity of the dam ) के हिसाब से अभी करीब 38 फीसदी पानी अभी और आए, तब जाकर बीसलपुर बांध छलकने की स्थिति में आ पाएगा।
दरअसल, बीसलपुर बांध में पानी की अच्छी आवक तब होती है जब चित्तौड़गढ, भीलवाड़ा और राजसमंद एरिया में अच्छी बरसात होती है। त्रिवेणी में जब पानी का स्तर अच्छा होता है तो बांध में पानी की अच्छी आवक होती है। पिछले साल त्रिवेणी 7 मीटर से अधिक के जलस्तर पर चली थी तो बांध में अच्छी मात्रा में पानी आया था और बांध ओवरफ्लो हो गया था। 30 अगस्त को जहां त्रिवेणी का स्तर 1.25 मीटर रहा तो वहीं 31 अगस्त की सुबह त्रिवेणी का स्तर 1.40 मीटर था। 30 अगस्त को बीसलपुर का जलस्तर 313.17 आरएल मीटर था, जबकि 31 अगस्त की सुबह बांध का जलस्तर 313.28 आरएल मीटर रहा है।

बांध में पिछले सप्ताह में जरूर पानी के आवक की रफ्तार पहले के मुकाबले बढ़ी है। हालांकि अगस्त के महीने में बांध का जलस्तर करीब 66 सेंटीमीटर ही बढ़ा है। एक अगस्त को बीसलपुर का जलस्तर 312.66 आरएल मीटर था। कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश नहीं होने से करीब एक महीने में बांध में एक मीटर पानी की आवक तक नहीं हो पाई है। गौरतलब है कि बीसलपुर बांध की कुल भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर है। ऐसे में उम्मीद त्रिवेणी के अच्छे जलस्तर पर टिकी हुई है। अगर त्रिवेणी में अच्छी मात्रा में पानी आया तो बीसलपुर के जलस्तर में अच्छी बढ़ोतरी हो सकती है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned