scriptपिछले साल अगस्त में छलका, इस बार अभी इतना खाली है बीसलपुर | overflow in August last year, this time it is so empty Bisalpur | Patrika News

पिछले साल अगस्त में छलका, इस बार अभी इतना खाली है बीसलपुर

locationजयपुरPublished: Sep 10, 2020 03:44:15 pm

Submitted by:

Ashish

जयपुर, अजमेर, टोंक शहर की लाइफलाइन माने जाने वाले बीसलपुर बांध ( Bisalpur dam ) इस बार अभी तक छलक नहीं पाया है..

 Bisalpur Dam

बीसलपुर बांध में पानी की रफ्तार अभी धीमी

जयपुर
Bisalpur dam : जयपुर, अजमेर, टोंक शहर की लाइफलाइन माने जाने वाले बीसलपुर बांध ( Bisalpur dam ) इस बार अभी तक छलक नहीं पाया है, जबकि पिछले साल अच्छी बारिश ( Rain ) के बाद अगस्त महीने में ही बांध पूरा भर गया था और बांध के गेट खोलकर कई दिनों तक पानी की निकासी करनी पड़ी थी, लेकिन इस बार बांध में पानी की आवक कम होने से बांध करीब 36 फीसदी खाली ही पड़ा हुआ है जबकि मानसून की विदाई इसी महीने होने जा रही है।
बांध में अभी भी पानी की आवक कम ही हो पा रही है। पिछले कुछ दिन से बांध के जलस्तर में 24 घंटे में कभी दो से तीन सेंटीमीटर तक की बढ़ोतरी हो रही है। गुरूवार सुबह बांध का जलस्तर 313.50 आरएल मीटर रहा। त्रिवेणी गेज भी पिछले कई दिन से कभी 1.25 मीटर तो कभी 1.40 मीटर पर ही चल रहा है। ऐसे में बीसलपुर में पानी की आवक की रफ्तार अपेक्षा के अनुरूप अभी तक धीमी ही बनी हुई है।
आपको बता दें कि 22 अगस्त को बांध का जलस्तर 312.93 आरएल मीटर था। यानि करीब तीन सप्ताह में बांध के जलस्तर में आधा मीटर की ही बढ़ोतरी हो पाई है। बीसलपुर बांध की कुल भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर है। बांध में अभी कुल भराव क्षमता का करीब 64 फीसदी पानी है। आपको बता दें कि पहली बार बांध 2004 में ओवरफ्लो हुआ था। तक बांध में 315.50 आरएल मीटर से अधिक पानी आया था। उसके बाद 2006 में बांध ओवरफ्लो हुआ। 2006 के बाद सात साल तक बांध पर्याप्त पानी नहीं आने के कारण ओवरफ्लो नहीं हुआ। उसके बाद 2014 में बांध ओवरफ्लो हुआ। इसके बाद 2016 और 2019 में बांध ओवरफ्लो हुआ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो