scriptOverseas Rajasthanis : चार्टर और एयर बबल उड़ानों से लाए जा रहे हैं प्रवासी राजस्थानी | Overseas Rajasthanis are being brought by charter and air bubble fligh | Patrika News

Overseas Rajasthanis : चार्टर और एयर बबल उड़ानों से लाए जा रहे हैं प्रवासी राजस्थानी

locationजयपुरPublished: Aug 28, 2020 08:19:28 pm

वंदे भारत मिशन ( Vande Bharat Mission ) में प्रवासी राजस्थानियों ( migrant Rajasthanis ) को जयपुर लाने का सिलसिला सितंबर माह में भी जारी रहेगा। वंदे भारत मिशन के तहत सितंबर में 6 फ्लाइटों से प्रवासी राजस्थानियों को लाने का कार्यकम तय हैं। इनमें अबूधाबी से 2 और दुबई से चार उड़ानों से प्रवासी राजस्थानी जयपुर आएंगे। शुक्रवार को भी करीब 175 प्रवासी राजस्थानियों को लेकर जयपुर एयरपोर्ट ( Jaipur airport ) पर अबुधाबी से एक फ्लाइट पहुंची।

Overseas Rajasthanis : चार्टर और एयर बबल उड़ानों से लाए जा रहे हैं प्रवासी राजस्थानी

Overseas Rajasthanis : चार्टर और एयर बबल उड़ानों से लाए जा रहे हैं प्रवासी राजस्थानी

जयपुर। वंदे भारत मिशन में प्रवासी राजस्थानियों को जयपुर लाने का सिलसिला सितंबर माह में भी जारी रहेगा। वंदे भारत मिशन के तहत सितंबर में 6 फ्लाइटों से प्रवासी राजस्थानियों को लाने का कार्यकम तय हैं। इनमें अबूधाबी से 2 और दुबई से चार उड़ानों से प्रवासी राजस्थानी जयपुर आएंगे। शुक्रवार को भी करीब 175 प्रवासी राजस्थानियों को लेकर जयपुर एयरपोर्ट पर अबुधाबी से एक फ्लाइट पहुंची।
वंदे भारत मिशन के तहत तय उड़ानों के साथ ही चार्टर फ्लाइटों से भी विदेशों से प्रवासी राजस्थानी लाए जा रहे हैं। हाल ही में एयर बबल फ्लाइटों से यूएसए, फ्रांस, जर्मनी, यूके, कनाडा, यूएई आदि की फ्लाइटों से विदेशों से प्रवासियों को लाया जा रहा है। एक समझौते के तहत एयर बबल की फ्लाइटें संचालित हो रही है।
खान एवं पेट्रोलियम विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव व संयोजक एयर सेल डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि अब तक करीब 160 उड़ानों से 25 हजार से अधिक प्रवासी राजस्थानी जयपुर एयरपोर्ट पर आ चुके हैं वहीं अब तक करीब 30 हजार प्रवासी राजस्थानी प्रदेश में आ चुके हैं। हेल्थ प्रोटोकाल और केन्द्र व राज्य सरकार की एडवाइजरी के अनुसार जयपुर एयरपोर्ट पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की हुई है। प्रवासी राजस्थानियों के आने की व्यवस्था व क्वारंटाइन सहित अन्य सभी व्यवस्थाओं की नियमित समीक्षा की जा रही है। पिछले दिनों अग्रवाल ने संस्थागत क्वारंटाइन सेंटर होटल क्लाक्र्स आमेर और होटर रॉयल ऑरचिड का दौरा कर वहां क्वारंटाइन कर रहे प्रवासियों से व्यवस्थाओं का फीड बैक लिया। जयपुर में पेड संस्थागत क्वारंटाइन के लिए 40 होटल चिन्हित हैं। उन्होंने क्वारंटाइन कर रहे प्रवासियों से होटल की व्यवस्थाओं, राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं, मेडिकल चेकअप के साथ ही होटल में नाश्ता, खाना आदि की गुणवत्ता की भी जानकारी ली। चर्चा के दौरान प्रवासियों ने राज्य सरकार का आभार व्यक्त करते हुए क्वारंटाइन सेंटरों की व्यवस्थाओं की सराहना की। प्रवासी राजस्थानियों की उड़ान जयपुर एयरपोर्ट पर उतरने के बाद चिकित्सकों व अधिकारियों के दल द्वारा सेनेटाइज, थर्मल स्केनिंग, मेडिकल चैक अप, इमिग्रेशन, संस्थागत क्वारंटाइन सहित आवश्यक सभी व्यवस्थाएं की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो