script

रामनिवास बाग के मालिक अब जेडीए होगा

locationजयपुरPublished: Aug 03, 2018 12:49:46 pm

Submitted by:

KAMLESH AGARWAL

रामनिवास बाग के मालिक अब जेडीए होगा

ramniwas bagh
जयपुर

रामनिवास बाग का मालिकाना हक अब सार्वजनिक निर्माण विभाग से जेडीए के पास आएगा। जेडीसी ने इस संबध में गुरुवार को विभाग को पत्र भेजा है। पिछले दिनों मुख्य सचिव के साथ हुई बैठक पर इस बारे में सहमति बनी थी। दरअसल बिना मालिकाना हक के ही रामनिवास बाग हिस्से में निर्माण व व्यावसायिक गतिविधी शुरु करने के बाद पनपे हालात से बचने के लिए जेडीए ने ऐसा किया है। जेडीसी व अन्य अधिकारियों को डर है कि हाईकोर्ट में चल रहे मामले में उनको बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके बाद ही यह प्रकिया तेज हुई। विभाग एक कार्यालय व कुछ जगह छोड़ बाग का बाकि हिस्सा जेडीए को सौपेंगा। इसकी प्रकिया जल्द ही शुरू कर दी जाएगी।

मसाला चौक को लेकर रहा है विवाद


दरअसल जेडीए ने जब से रामनिवास बाग में मसाला चौक बनाया है तभी से इसे लेकर विवाद चल रहा है। हाईकोर्ट में मामला चल रहा है। मसाला चौक के खिलाफ रिट दायर करने वाले वकीलों का कहना है कि एसएमएस अस्पताल पास है, पार्किंग की समस्या रहती है और भी अन्य कई तरह के विवाद है लेकिन उसके बाद भी जेडीए इसे बढ़ाऐ जा रही है। जबकि इसे जल्द से जल्द बन किया जाना चाहिए। कोर्ट में होने वाली तारीखों में जेडीए के अफसर पेश हो रहे हैं जबकि पूरे बाग का मालिकाना हक पीड्ब्ल्यू डी के पास है। संभवत: यही कारण है कि पूरे बाग के कुछ हिस्से को छोड़कर पूरा मालिकाना हक अब जेडीए के हाथ मे देने की तैयारी चल रही है। हांलाकि इसे लेकर बैठकों का दौर जारी है। मुख्य सचिव के साथ दोनो ही विभागों के अफसरों की बैठक हो चुकी है।
कोर्ट की अवमानना


रामनिवास बाग के मालिकाना हक को लेकर राज्य सरकार ने हाईकोर्ट में एक शपथ पत्र दिया था जिसमें कहा था कि बाग का मालिकाना हक पीडब्लूडी का ही रहेगा और जेडीए मेंटिनेंस करेगा। ऐसे में रामनिवास बाग का मालिकाना हक बदले जाने पर कोर्ट की अवमानना का मामला बन सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो