scriptसामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र देशनोक में बनेगा ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट: भंवर सिंह भाटी | Oxygen generation plant to be built at community health center Deshnok | Patrika News

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र देशनोक में बनेगा ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट: भंवर सिंह भाटी

locationजयपुरPublished: May 16, 2021 09:59:43 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

विधायक कोष से नगरपालिका देशनोक को मिलेगी एम्बुलेंसलगातार तीसरे दिन फील्ड में रहे उच्च शिक्षा मंत्रीआधा दर्जन स्वास्थ्य केन्द्रों में दिए स्वास्थ्य उपकरण

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र देशनोक में बनेगा ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट: भंवर सिंह भाटी

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र देशनोक में बनेगा ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट: भंवर सिंह भाटी



जयपुर,16 मई
उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि देशनोक के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट शीघ्र ही स्थापित किया जाएगा। अगले तीन दिनों में इसकी स्वीकृति मिल जाएगी। साथ ही नगरपालिका देशनोक को विधायक निधि कोष से एक एम्बुलेंस भी दी जाएगी।
भाटी ने रविवार को देशनोक के श्रीमती सूरज देवी मोतीलाल स्मृति दुग्गड़ हॉल में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए अब तक किए गए प्रयासों की समीक्षा की और कहा कि विधायक निधि कोष से 18 से 44 आयु वर्ग के युवाओं के टीकाकरण के लिए उन्होंने भी 3 करोड़ रुपए मुख्यमंत्री कोविड सहायता कोष में दिए हैं। उन्होंने बताया कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र के 6 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में कोरोना उपचार प्रबंधन के लिए 50 लाख रुपए स्वीकृत किए हैं।
कोरोना टीका सुरक्षा कवच
उन्होंने बैठक में मौजूद पार्षदों से आह्वान किया कि देशनोक कस्बे को कोरोना मुक्त करने के लिए उनके द्वारा आमजन का सहयोग लिया जाए कि कोई भी अनावश्यक रूप से घर से बाहर नहीं निकले। वार्डों में नियमित रूप से सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव करवाएं। भाटी के आह्वान पर दीपचंद भूरा परिवार ने पांच तथा संतोष चंद सिपानी ने एक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भेंट किया।
देशनोक.नापासर रोड से हटाएं अतिक्रमण
उच्च शिक्षा मंत्री ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियन्ता को निर्देश दिए कि देशनोक और नापासर कस्बों को जोडऩे वाली 10 किलोमीटर सड़क का नवीनीकरण शीघ्र करवाएं। साथ ही इस मार्ग पर एकत्रित मिट्टी को हटाएं तथा जिन लोगों ने अतिक्रमण किए हैंए उसे भी प्रशासन के सहयोग सेे हटाया जाए।
मंत्री भाटी ने देशनोक कस्बे के बाहरी क्षेत्र में पेयजल लाइन बदलने के प्रस्ताव बनाने के लिए जलदाय विभाग के अभियंता को निर्देशित किया। गांवों में बंद व चालू ट्यूबवैल की जानकारी ली और निर्देश दिए कि रिपेयेरेबल नलकूपों को शीघ्र दुरुस्त करें।
स्वास्थ्य केन्द्रों को भेंट किए जरूरी चिकित्सा सामग्री
उच्च शिक्षा मंत्री भाटी कोलायत विधानसभा क्षेत्र के सघन दौरे के दौरान देशनोक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, पुलिस थाना देशनोक सहित पलाना, बरसिंहसर, दासौड़ी, हदां व दियातरा के स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे और कोविड.19 के प्रबंधन तथा आवश्यक संसाधनों के बारे में फीडबैक लिया। उन्होंने देशनोक के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में पांच, दासौड़ी, दियातरा व हदां के स्वास्थ्य केन्द्र में एक एक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सहित सेनेटाइजर, एन.95 मास्क पीपीई किट तथा सोडियम हाइपोक्लोराइट चिकित्सा प्रभारी को भेंट किए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी द्वारा अगर और भी संसाधनों की मांग आएगी, तो उसे पूरा किया जाएगा।
इंदिरा रसोई का किया निरीक्षण, जरूतमंदों को गुणवतापूर्ण मिले भोजन
उच्च शिक्षा मंत्री ने नगरपालिका तथा रामप्रताप हनुमानदास मूंधड़ा चैरिटेबल ट्रस्ट देशनोक द्वारा अम्बेडकर भवन में संचालित इंदिरा रसोई का अवलोकन किया और यहां भोजन कर रहे लोगों से भोजन की गुणवत्ता के बारे में जानकारी ली। ट्रस्ट अध्यक्ष श्रीनिवास मूंधड़ा ने बताया कि यहां 8 रुपए में भोजन दिया जा रहा है तथा जिनके पास पैसे नहीं है, उन्हें ट्रस्ट द्वारा नि:शुल्क भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसके अलावा राधा देवी मूंधड़ा द्वारा व्यक्तिगत रूप से प्रतिदिन 100 पैकट भोजन गरीबों को दिए जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो