निजी अस्पतालों को मरीजों के हिसाब से दी जाए ऑक्सीजन - मुख्य सचिव

मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने कोरोना संक्रमण से उपजी विशेष परिस्थितियों के मद्देनजर राज्य में ऑक्सीजन की आवश्यकता एवं उपलब्धता की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को ऑक्सीजन कॉन्सनट्रेटर की डिलीवरी शीघ्र करवाने के निर्देश दिए।

By: Ashish

Published: 03 May 2021, 07:36 PM IST

जयपुर
मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने कोरोना संक्रमण से उपजी विशेष परिस्थितियों के मद्देनजर राज्य में ऑक्सीजन की आवश्यकता एवं उपलब्धता की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को ऑक्सीजन कॉन्सनट्रेटर की डिलीवरी शीघ्र करवाने के निर्देश दिए। आर्य ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रभारी अधिकारियों के साथ ऑक्सीजन कॉन्सनट्रेटर, ऑक्सीजन टैंकर्स एवं ऑक्सीजन वितरण की स्थिति पर चर्चा की। आर्य ने कहा कि ऑक्सीजन कॉन्सनट्रेटर की खरीद के लिए विभिन्न फर्मों को आदेशित कर उनसे जितना संभव हो सके उतना जल्दी डिलीवरी ली जाए। विभिन्न स्तर पर होने वाली खरीद और भामाशाह के सहयोग से मिल रहे ऑक्सीजन कॉन्सनट्रेटर एवं टैंकर्स की एकीकृत एवं अपडेटेड सूची तैयार की जाए।

आर्य ने कहा कि राज्य सरकार हर स्तर पर केन्द्र सरकार से समन्वय कर प्रदेश का ऑक्सीजन कोटा बढ़ाने का प्रयास कर रही है। साथ ही स्वयं के स्तर पर ऑक्सीजन की व्यवस्था कर रही है। आर्य ने सवाई मानसिंह अस्पताल में कोविड मरीजों को शिफ्ट करने पर जरूरत के अनुसार ऑक्सीजन की व्यवस्था करने और निजी अस्पतालों को प्रति मरीज के हिसाब से आवश्यक ऑक्सीजन की आपूर्ति करने के निर्देश दिए।

15 मई तक आएंगे आॅक्सीजन कॉन्सनट्रेटर
खान एवं पेट्रोलियम विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुबोध अग्रवाल ने बताया कि 15 मई तक लगभग 11 हजार ऑक्सीजन कॉन्सनट्रेटर डिलीवर हो जाएंगे। राजस्थान फाउंडेशन के उपाध्यक्ष धीरज श्रीवास्तव ने बताया कि 10 लीटर क्षमता के 450 कॉन्सनट्रेटर 7 मई तक एवं 250 कॉन्सनट्रेटर 10 मई तक मिल जाएंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned