scriptधान की खरीद तेज, दशहरा के बाद जोर पकड़ेगी दलहनों की आवक | Paddy procurement intensifies, pulses inward after Dussehra | Patrika News

धान की खरीद तेज, दशहरा के बाद जोर पकड़ेगी दलहनों की आवक

locationजयपुरPublished: Oct 12, 2020 05:08:18 pm

देश की धान मंडियों ( Paddy mandis ) में सरकारी खरीद धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ती जा रही है। सरकारी एजेंसियों ने पिछलेे दो सप्ताह में करीब 38 लाख टन धान की खरीद कर ली है, जबकि दलहन ( pulses ) व तिलहनी फसलों ( oilseeds crops ) की आवक और एमएसपी पर खरीद दशहर बाद जोर पकड़ेगी। न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP ) पर कपास की खरीद हालांकि उत्तर भारत की मंडियों में शुरू हो चुकी है, लेकिन इसकी रफ्तार भी अभी सुस्त चल रही है। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, चालू खरीफ विपण

धान की खरीद तेज, दशहरा के बाद जोर पकड़ेगी दलहनों की आवक

धान की खरीद तेज, दशहरा के बाद जोर पकड़ेगी दलहनों की आवक

जयपुर। देश की धान मंडियों में सरकारी खरीद धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ती जा रही है। सरकारी एजेंसियों ने पिछलेे दो सप्ताह में करीब 38 लाख टन धान की खरीद कर ली है, जबकि दलहन व तिलहनी फसलों की आवक और एमएसपी पर खरीद दशहर बाद जोर पकड़ेगी। न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कपास की खरीद हालांकि उत्तर भारत की मंडियों में शुरू हो चुकी है, लेकिन इसकी रफ्तार भी अभी सुस्त चल रही है। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, चालू खरीफ विपणन सीजन 2020-21 में धान की खरीद धीरे-धीरे जोर पकड़ती जा रही है और 10 अक्टूबर तक सरकारी एजेंसियों ने 37.92 लाख टन धान खरीद लिया था।
मंडी कारोबारियों ने बताया कि पंजाब, हरियाणा के अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश की मंडियों में धान की आवक लगातार बढ़ती जा रही है।
मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, तमिलनाडु और हरियाणा में सरकार ने नोडल एजसियों के जरिए 10 अक्टूबर तक 459.60 टन मूंग की खरीद एमएसपी पर की है।
देश में किसानों से एमएसपी पर दलहनी व तिलहनी फसलों की खरीद नेशनल एकग्रीकल्चर को-ऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (नेफेड) द्वारा की जाती है। दहलनों की अभी आवक नहीं है और जो आवक है वह गीला ज्यादा है, लेकिन अक्टूबर के आखिर में तय मानक के अनुरूप उड़द की फसल आने लगेगी तब खरीद शुरू हो जाएगी। उड़द की आवक सबसे पहले दक्षिण भारत की मंडियों में शुरू होती है। अभी किसान एमसपी पर फसल बेचने के लिए पंजीकरण करवा रहे हैं। दलहन फसलों की ज्यादा खरीद राजस्थान और मध्यप्रदेश में होती है, जबकि मूंगफली की खरीद गुजरात में होती है। दहलन व तिलहन फसलों की सरकारी खरीद सरकार तब शुरू करती है, जब इन फसलों की कीमतें बाजार में एमएसपी से नीचे से आ जाती हैं। केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने चालू खरीफ सीजन में 30.70 लाख टन दलहन और तिलहन फसलों की खरीद की मंजूरी दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो