scriptpadhaaro mhaare desh will resonate again in RTDC hotels | आरटीडीसी के होटलों में फिर गूंजेगा पधारो म्हारे देश | Patrika News

आरटीडीसी के होटलों में फिर गूंजेगा पधारो म्हारे देश

पर्यटन विभाग (tourism department) के लिए सफेद हाथी बन चुकी होटल, मोटल व यात्रिका के दिन अब जल्द फिरने वाले हैं। घाटे की वजह से बंद होने वाली 50 से अधिक इकाइयों को अब पर्यटन विभाग ने लीज पर (at lease) देने की तैयारी कर ली है। यदि सब कुछ ठीक रहा तो अगले कुछ महीनों में बंद पड़े इन होटल, मोटल व यात्रिका में पधारो म्हारे देश (come to my country) की धुन सुनाई देगी।

जयपुर

Published: July 01, 2021 10:27:07 pm

सीकर। पर्यटन विभाग (tourism department) के लिए सफेद हाथी बन चुकी होटल, मोटल व यात्रिका के दिन अब जल्द फिरने वाले हैं। घाटे की वजह से बंद होने वाली 50 से अधिक इकाइयों को अब पर्यटन विभाग ने लीज पर (at lease) देने की तैयारी कर ली है। यदि सब कुछ ठीक रहा तो अगले कुछ महीनों में बंद पड़े इन होटल, मोटल व यात्रिका में पधारो म्हारे देश (come to my country) की धुन सुनाई देगी। पर्यटन राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने इस संबंध में विभाग के अधिकारियों की दो बैठक भी ले चुके हैं। सभी जिलों में पर्यटन विभाग की संपतियों की कुंडली बनाने का काम भी शुरू हो गया है।
संपत्तियों की लीज राशि में पारदर्शिता रखने के लिए सभी जिलों में संबंधित जिला कलेक्टर सहित अन्य अधिकारियों की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई है। इधर, कोरोनाकाल की वजह से बेहद कठिन दौर से गुजरने वाले पर्यटन सेक्टर को 300 करोड़ रुपए से बूस्टर डोज भी मिलेगा। विभाग की ओर से लगभग 300 करोड़ रुपए विभाग की इकाईयों के संस्थागत ढांचे को मजबूत करने सहित अन्य कार्यों पर खर्च होंगे। इसके अलावा 200 करोड़ रुपए की लागत से राजस्थान के पर्यटक स्थलों की ब्रॉडिंग की जाएगी, जिससे राजस्थान आने वाले पर्यटकों की संख्या में और इजाफा किया जा सके।
पहले चरण में इनको दिया जाएगा लीज पर
पहले चरण में घाटे की वजह से बंद इकाइयों को लीज पर दिया जाएगा। इसमें चित्तौडगढ़ की जनता आवास, सिरोही की होटल पुर्जन, भीलवाड़ा की होटल भीलवाड़ा, हनुमानगढ़ होटल, नागौर की होटल कुरजा, बाड़मेर की होटल खड़ताल, अजमेर की होटल रॉयल ट्यूरिस्ट विजेल पुष्कर, चूरू की चिरमी, उदयपुर की होटल गवरी ऋषभदेव, बूंदी की होटल वृंदावती, अजमेर की होटल पर्यटक गांव पुष्कर, झालावाड़ की होटल चंद्रावती, होटल झुंझुनूं, जयपुर की होटल झील रामगढ़ शामिल है। इसके अलावा सीकर, दौसा, नागौर, जोधपुर, टोंक, धौलपुर, भरतपुर, भीलवाड़ा, जोधपुर, जयपुर, चूरू, राजसमंद व जैसलमेर के मिडवे को भी किराए पर देने की योजना है। वहीं झुुझुनूं जिले के कैफेटेरिया महेनसर, मंडावा, तालवृक्ष अलवर, मेनाल चित्तौडग़ढ़, यात्रिका करौली, सालासर व नाथद्वारा को भी लीज पर दिए जाने की तैयारी है।
अगले चरण में इनको भी दिया जाएगा लीज पर
योजना के दूसरे चरण में इस तरह की इकाइयों को लीज पर दिया जाएगा जिनका संचालन तो हो रहा है, लेकिन विभाग का घाटा बढ़ रहा है। इसमें होटल स्वागतम जयपुर, होटल तीज, होटल शिल्पी रणकपुर पाली, होटल पन्ना चित्तौडग़ढ़, होटल टाईगर डेन सरिस्का अलवर, होटल मीनल अलवर, होटल विनायक सवाईमाधोपुर, होटल पणिहारी पाली, होटल गबड़ी तालाब झालावाड़, होटल सारस भरतपुर, मोटल महवा, मिडवे बालोतरा बाड़मेर, मोटल रतनपुर डूंगरपुर शामिल है।
हर जिले में कलेक्टर की अध्यक्षता में बनेगी कमेटी
बंद इकाइयों को लीज पद देने के लिए हर जिले में सात सदस्यीय कमेटी का गठन होगा। इसमें संबंधित जिले के जिला कलेक्टर अध्यक्ष, राजस्थान पर्यटन विभाग के उच्चतम अधिकारी सदस्य, कोषाधिकारी की ओर से नामित अधिकारी, अधिशाषी अधिकारी स्थानीय निकाय, सार्वजनिक निर्माण विभाग अधिकारी व पर्यटन विकास निगम का मुख्यालय से नियुक्त अधिकारी कमेटी में सदस्य होगा।
अन्य विभागों के गेस्ट हाउस के लिए भी अब होगी पर्यटकों की बुकिंग
देश-दुनिया से आने वाले पर्यटकों को पर्यटन विभाग की ओर से जल्द नई सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके तहत वन विभाग, बिजली निगम, सार्वजनिक निर्माण सहित अन्य विभागों के गेस्ट हाउसों के लिए भी अब पर्यटक बुकिंग करा सकेंगे।
अब घाटे से उबरेगी विभाग की होटल
यदि कोरोनाकाल को छोड़ दें तो हर साल राजस्थान आने वाले पर्यटकों की संख्या में इजाफा हो रहा है। पर्यटन विभाग के पास लगभग 100 होटल, मोटल, कैफेटेरिया व यात्रिका है। इनका बेहतर उपयोग करने के लिए अब पहले चरण में बंद इकाइयों को लीज पर देने की तैयारी की जा रही है। इससे इन संसाधनों का अच्छा उपयोग हो सकेगा और पर्यटकों को भी राहत मिलेगी।
-गोविंद सिंह डोटासरा, पर्यटन राज्य मंत्री
आरटीडीसी के होटलों में फिर गूंजेगा पधारो म्हारे देश
आरटीडीसी के होटलों में फिर गूंजेगा पधारो म्हारे देश,आरटीडीसी के होटलों में फिर गूंजेगा पधारो म्हारे देश,आरटीडीसी के होटलों में फिर गूंजेगा पधारो म्हारे देश

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाईकोरोना वायरस का नहीं टला है खतरा, डेल्टा-ओमिक्रॉन के बाद अब दो नए सब वैरिएंट की दस्तक से बढ़ी चिंताNEET UG 2022: 3 घंटे से ज्यादा मिलेगा समय, टाइ ब्रेकिंग रूल और मार्किंग पैटर्न भी बदला, 14 विदेशी केंद्रों में भी होंगे Exam
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.