राजस्थान का टूरिज्म होगा डिजिटल प्लेटफॉर्म पर

राजस्थान का टूरिज्म होगा डिजिटल प्लेटफॉर्म पर

Neeru Yadav | Publish: Jul, 20 2019 03:00:50 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर की वॉल सिटी(wall city jaipur) को वर्ल्ड हेरिटेज साइट (world heritage site)में शामिल करने के बाद अब सरकार राजस्थान के टूरिज्म(tourism) को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाने की तैयारी कर रही है। खासतौर से युवा पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए सोशल मीडिया के जरिए प्रचार-प्रसार को और बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। इसके लिए 51 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है। इसके साथ ही पर्यटकों की सुरक्षा, सहायता और सूचना के लिए टूरिस्ट मोबाइल एप (tourist mobile app)भी बनाया जाएगा।

जयपुर। जयपुर की वॉल सिटी (wall city jaipur)को वर्ल्ड हेरिटेज साइट (world heritage site)में शामिल करने के बाद अब सरकार ( Rajasthan govt .)राजस्थान के टूरिज्म को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाने की तैयारी कर रही है। खासतौर से युवा पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए सोशल मीडिया के जरिए प्रचार-प्रसार को और बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। इसके लिए 51 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है। इसके साथ ही पर्यटकों की सुरक्षा, सहायता और सूचना के लिए टूरिस्ट मोबाइल एप भी बनाया जाएगा। विभाग की वेबसाइट को रिकास्ट करके और अधिक यूजर फ्रेंडली बनाने का प्रावधान भी रखा गया है।
आपको बता दें कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की असीमित पहुंच व युवाओं में विशेष आकर्षण व प्रभाव को दृष्टिगत रखते हुए भावी मीडिया अभियानों में इस ओर विशेष जोर दिया जाएगा।
जनवरी से मार्च-2019 की अवधि के दौरान पर्यटन विभाग द्वारा विभिन्न टीवी चैनलों, प्रमुख पत्र-पत्रिकाओं, विभिन्न डिजीटल प्लेटफॉर्म, एफएम रेडियो व आउटडोर मीडिया के माध्यम से राजस्थान पर्यटन के ‘पधारो म्हारे देस’ (padharo mhare desh) के नये लोगो के साथ राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया, जिसके परिणाम भी उत्साहजनक रहे। यह मीडिया कैम्पेन शुरू होने से पूर्व यह अनुमान था कि दो करोड़ पचास लाखलोगों तक इसकी पहुंच होगी, जबकि मीडिया कैम्पेन खत्म होने के बाद यह निष्कर्ष सामने आया कि इस कैम्पेन की पहुंच लगभग पांच करोड़ लोगों तक हुई। स्पष्ट है कि राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर राजस्थान पर्यटन का सतत् आकर्षण है एवं पर्यटन जगत में प्रभाव बढ़ रहा है। अब हमारा प्रयास होगा कि आगामी मीडिया कैम्पेनों में नवाचार करते हुए अधिकाधिक देशी-विदेशी पर्यटकों तक पहुंचें और उन्हें राजस्थान आने के लिए सतत् प्रेरित करें, जिससे कि राजस्थान पर्यटन व्यवसाय में निरन्तर आशातीत वृद्धि संभव हो सके।
इसी कड़ी में पर्यटन विभाग प्रमुख फॉरेन ट्रेवल मार्ट, डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट में भी सक्रिय भागीदारी लेगा और प्रमुख राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय शहरों मेंरोड शो के आयोजन पर भी कार्ययोजना तैयार करेगा। इसके साथ-साथ पर्यटकों की सुरक्षा, सहायता व सूचना हेतु एक टूरिस्ट मोबाइल एप बनाया जायेगा। विभागीय वेबसाईट को रिकास्टकर और अधिक यूजर फ्रेंडली बनाने का भी प्रयास किया जा रहा है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned