राजस्थान में ‘पद्मावती‘ घमासान! दीपिका ने कहा जरूर रिलीज होगी ‘पद्मावती’, सांसद ने कहा, दीपिका भारतीय ही नहीं

dinesh saini

Publish: Nov, 15 2017 11:50:05 (IST) | Updated: Nov, 15 2017 12:00:32 (IST)

Jaipur, Rajasthan, India
राजस्थान में ‘पद्मावती‘ घमासान! दीपिका ने कहा जरूर रिलीज होगी ‘पद्मावती’, सांसद ने कहा, दीपिका भारतीय ही नहीं

दीपिका को फिल्म में तंग कपड़ों में दिखाया गया है जबकि राजपूत समाज में ऐसा पहनावा अच्छा नहीं माना जाता...

जयपुर। रानी पद्मिनी पर बनी बॉलीवुड फिल्म ‘पद्मावती’ का राजस्थान में विरोध अब उग्र हो गया है। मंगलवार को जयपुर में राजपूत महिलाएं सडक़ पर उतर आईं। कोटा में करनी सेना के कार्यकर्ताओं ने सिनेमा हॉल में तोडफ़ोड़ की। सलूम्बर में बजार बन्द रहे, रावतभाटा कस्बा आधे दिन बन्द रहा। चित्तौडग़ढ़ में धरने पर बैठे सर्व समाज ने 17 नवम्बर को दुर्ग बंद की चेतावनी दी है। फिल्म पर रोक नहीं लगने पर आगामी 30 नवम्बर को राजस्थान बंद की तैयारी की भी बात सामने आई है। जयपुर में मंगलवार दोपहर क्षत्रिय महिला संघ राजस्थान की अध्यक्ष प्रेरणा शेखावत के नेतृत्व में 200 राजपूत महिलाएं सिरसी रोड स्थित केसर बाग में जुटीं। नारे लगाए, फिल्म का पोस्टर पैरों तले कुचला और चेताया कि फिल्म प्रदर्शित नहीं होने दी जाएगी।

 

क्षत्राणियों ने उठाईं ये आपत्तियां...
प्रेरणा शेखावत ने कहा, फिल्म में घूमर गीत शामिल किया गया है जबकि राजपूत समाज में ऐसी कोई परम्परा नहीं है। राजपरिवार की महिलाएं महफिलों में नृत्य नहीं करती थीं। दीपिका को फिल्म में तंग कपड़ों में दिखाया गया है जबकि राजपूत समाज में ऐसा पहनावा अच्छा नहीं माना जाता। राजपूत महिलाएं नाखून तक ढक कर रखती हैं, ऐसे में रानी पद्मिनी का इस प्रकार चरित्र करना अस्वीकार्य है। निर्माता ने मेवाड़ के पूर्व राज परिवार से पटकथा पर चर्चा तक नहीं की। रानी पद्मिनी रजपूती आन और मर्यादा की प्रतीक हैं।

 

पद्मावती फिल्म की मुख्य अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने कहा है कि फिल्म की रिलीज को कोई नहीं रोक सकता। हम आगे बढऩे की बजाय पिछड़ रहे हैं, फिल्म जरूर रिलीज होगी। इस पर भाजपा के राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने दीपिका की डच नागरिका को लेकर सवाल उठाया और कहा है कि दीपिका हमारी निंदा कैसे कर सकती हैं, जबकि वह भारतीय भी नहीं हैं। अभिनेत्री दीपिका पादुकोण हमें पिछड़ेपन को लेकर लेक्चर दे रही हैं!

 

गौरतलब है कि दीपिका पादुकोण के पास भारत की नहीं, डच की नागरिकता है। वह डेनमॉर्क की राजधानी कोपेनहेगम में जन्मी हैं और बेंगलूरु में पली-बढ़ी हैं। एक इंटरव्यू में दीपिका ने कहा था कि विरोध की स्थिति भयावह है, मुख्य किरदार में होने के नाते मैं तो जश्न मनाती हूं। दूसरी ओर, सलमान खान भंसाली के समर्थन में उतरे हैं। उन्होंने कहा, भंसाली अच्छी फिल्में बनाते हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned