scriptभारत की ताकत से घबराया पाक खरीदेगा चीनी ड्रोन | pak shall purchase advanced drone from china | Patrika News

भारत की ताकत से घबराया पाक खरीदेगा चीनी ड्रोन

locationजयपुरPublished: Mar 25, 2019 12:59:13 am

Submitted by:

Ajay Sharma

भारत ने एक महीने में श्रीगंगानगर क्षेत्र में पाक के 11 ड्रोन मार गिराएसीएच-4 और सीएच-5 खरीद सकता है पाक

jaipur

भारत की ताकत से घबराया पाक खरीदेगा चीनी ड्रोन

जोधपुर. पिछले एक महीने में ड्रोन या यूएवी (अनमैन्ड एरियल व्हीकल) से भारतीय सेना की गतिविधियों की टोह लेने में मात खाने से परेशान पाकिस्तान अब हथियारबंद चीनी यूसीएवी (अनमेन्ड कॉम्बेट एरियल व्हीकल) खरीदने जा रहा है। इन्हें नियंत्रण रेखा के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तैनात किया जाएगा।
पाकिस्तान के पास मिलिट्री सैटेलाइट नहीं है। उसके पास भारतीय सेना की रियल टाइम पोजिशन प्राप्त करने का एकमात्र सहारा यूएवी है। लेकिन पिछले महीने में भारतीय सेना ने उसके एक दर्जन से अधिक यूएवी मार गिराए हैं। अकेले ११ यूएवी श्रीगंगानगर में नीचे गिराए जा चुके हैं और पाक को भारतीय सुरक्षा बलों की तैयारियों के बारे में कोई खास जानकारी भी हासिल नहीं हो सकी है। परेशान पाक यूसीएवी प्रकार के ड्रोन खरीदने की तैयारी में फिराक में है ताकि भारतीय सेना की एंटी एयरक्राफ्ट गन का जवाब दे सके।
एडवांस चीनी ड्रोन करते हैं हमला

पाकिस्तान चीन से करीब ४८ सीएच (काई हंग)-४ और सीएच-५ प्रकार के यूसीएवी यानी ड्रोन खरीदेगा। सीएच-४ ड्रोन ४०० किलोग्राम तक विस्फोटक लेकर उड़ता है और करीब ४० घण्टे तक आसमान में रह सकता है। इसकी रेंज पांच हजार किलोमीटर है। वहीं सीएच-५ अत्याधुनिक एडवांस ड्रोन है जो १००० किलो विस्फोटक के साथ ६० घण्टे हवा में रह सकता है। ये दोनों १७ हजार फीट ऊंचाई से हमला कर सकते हैं। सीएच-५ के पंख की लम्बाई ही २१ मीटर है जो ३ टन वजन के साथ उड़ता है। इसमें एक १६ मिसाइल आ सकती है तो वह हवा से सतह में फायरिंग कर सकता है।
जेएफ-१७ पर लगाएगा राडार
पाक ने शनिवार को अपने गणतंत्र दिवस के मौके पर सैन्य क्षमता का प्रदर्शन किया। पाक व चीन के संयुक्त रूप से तैयार जेएफ-१७ लड़ाकू विमान ने विभिन्न मैनुवर दिखाए। अब पाक जेएफ-१७ पर राडार लगाने जा रहा है ताकि वह अपनी सीमा से ही भारत की गतिविधियों पर नजर रख सके। भारतीय वायुसेना के पास पहले से ही नेत्र प्रणाली मौजूद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो