scriptImran New Pakistan In Pandora Papers : पाकिस्तानी जनरलों, उनकी पत्नी और बहनों ने मचाई पाकिस्तान में लूट | Pakistan Army General Most Corrupt in world see the corrupt list | Patrika News

Imran New Pakistan In Pandora Papers : पाकिस्तानी जनरलों, उनकी पत्नी और बहनों ने मचाई पाकिस्तान में लूट

locationजयपुरPublished: Oct 11, 2021 09:36:09 pm

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

Imran New Pakistan In Pandora Papers : पाकिस्तान(Pakistan) के 75 सालों में 33 साल से अधिक सैन्य शासन ने पाकिस्तानी सैन्य अधिकारियों (Pakistan Army) को दुनिया (World) का सबसे भ्रष्ट (Corrupt) अधिकारी बना दिया है। यह अलग बात है कि पहली बार एक साथ 11 भ्रष्ट जनरलों की सूची दुनिया के सामने आई है। पंडोरा पेपर (Pandora Papers) में पाकिस्तानी सेना में चल रहे भ्रष्टाचार का खुलासा किया गया है।

pakistan.jpg

Imran New Pakistan In Pandora Paper

जयपुर

पाकिस्तान के 75 सालों में 33 साल से अधिक सैन्य शासन ने पाकिस्तानी सैन्य अधिकारियों को दुनिया का सबसे भ्रष्ट अधिकारी बना दिया है। यह अलग बात है कि पहली बार एक साथ 11 भ्रष्ट जनरलों की सूची दुनिया के सामने आई है। पंडोरा पेपर में पाकिस्तानी सेना में चल रहे भ्रष्टाचार का खुलासा किया गया है। पाकिस्तानी सैन्य अधिकारियों ने भ्रष्ट और दगाबाजी करने में किसी को नहीं बख्शा फिर चाहे उसके मित्र रहे अमरीका और सउदी अरब की बात हो या फिर अपने ही आवाम की। पाकिस्तानी जनरलों ने आवाम को लूटकर विदेशों में अपनी संपत्ति बनाई है। इन जनरलों की बहन, बेटी, पत्नियां और रिश्तेदार भी पीछे नहीं हैं। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने हाल के दिनों में पाकिस्तानी सेना की भ्रष्टता पर सवाल तो उठाएं हैं लेकिन खौफ ऐसा है कि उनके हलक से भी कोई नाम बाहर नहीं आया है।
ये है पाकिस्तान के भ्रष्ट जनरल

लेफ्टिनेंट जनरल मुज्जमिल हुसैन
लेफ्टिनेंट जनरल अबिदुल्लाह खटक
लेफ्टिनेंट जनरल शहाफत शाह
लेफ्टिनेंट जनरल आमिर रियाज
लेफ्टिनेंट जनरल खालिद मकबूल
आईएसआई के पूर्व डीजीसी मेजर जनरल नुसरत नईम
लेफ्टिनेंट जनरल शफातउल्लाह शाह की पत्नी
लेफ्टिनेंट जनरल अफजल मुज्जफर को बेटा मोहम्मद हसन मुज्जफर
लेफ्टिनेंट जनरल अली गुल की बहन शहनाज सज्जाद
लेफ्टिनेंट जनरल तनवीर ताहिर की पत्नी जाहिरा तनवीर
लेफ्टिनेंट जनरल हबीबुल्लाह खान खटक की बेटी शहनाज सज्जाद अहमद
पूर्व वायुसेना प्रमुख अब्बास खटक के बेटे उमर और अहद खटक
लेफ्टिनेंट कर्नल और पूर्व मंत्री राजा नादिर परवेज
शफात की सफाई, भ्रष्टता की कमाई

लेफ्टिनेंट जनरल शफातउल्लाह शाह। यह वही जनरल है जिन्होंने 1 फरवरी को चीन में भ्रष्टाचार में पकडे जाने की खबर पर चीन की तरह ही फांसी दिए जाने की वकालत की थी लेकिन अब शफातउल्लाह की शराफत पाकिस्तानी आवाम ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के सामने आ गई है। यह वही जनरल है जिनकी बीवी ने अंडरवर्ल्ड ड्रग किंग इकबाल मिर्ची की दूसरी पत्नी और बालीवुड अदाकारा हिना कौसर के भाई अकबर आसिफ से पाकिस्तान में फिल्म रिलीज करवाने के एवज में लंदन में अपार्टमेंट लिया था। अब वह कह रहे हैं कि लंदन का यह अपार्टमेंट लाहौर के एक प्लाट को बेंचकर लिया था।
पाकिस्तान के कार्नर किंग
पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई और सैन्य अधिकारियों की भ्रष्टता की पराकाष्ठा का आलम यह है कि कराची हो या इस्लामाबाद। लाहौर हो या रावलपिंडी। इन शहरों की किसी भी कालोनी के कार्नर के प्लॉट पर सेना अधिकारियों का ही कब्जा है। लंदन में प्लाट खरीदने के लिए यह कुछ भी कर सकते हैं। यही वजह है कि कराची कार्नर प्लाट से शुरू हुआ यह खेल अब लंदन में आफशोर कंपनियों के माध्यम से अपार्टमेंट खरीद तक पहुंच गया है।
ये तरीका अपना रहे हैं पाकिस्तानी
पाकिस्तानी सैन्य अधिकारी सीधे अपने नाम पर संपत्ति खरीदने के बजाय बीबी, बेटी या फिर बहन का प्रयोग कर रहे हैं। पहले यह किसी भी सूचना या फिर काम पूरा कराने के लिए सौदा करते हैं। फिर उसके एवज में आफसोर कंपनी में अपने परिवार के किसी को निदेशक बनाते हैं। जब तक काम चलता है इनका परिवारिक सदस्य व्यवसायिक की साझेदारी में रहता है। जैसे ही काम जैसे पूरा होता है। पहला निदेशक कंपनी छोडकर चला जाता है और फिर पूरी कंपनी इनकी हो जाती है। कंपनी की मालिक होने के नाते वह सारी संपत्ति उनकी हो जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो