scriptराजस्थान में बॉर्डर पर दिखा ड्रोन, 15 मिनट तक आसमान में मंडराता रहा | Pakistani drone spotted on Indian territory in Rajasthan | Patrika News

राजस्थान में बॉर्डर पर दिखा ड्रोन, 15 मिनट तक आसमान में मंडराता रहा

locationजयपुरPublished: Feb 28, 2019 11:14:43 am

Submitted by:

santosh

बीकानेर जिले में सरहदी इलाके में ग्रामीणों ने एक ड्रोन को देखा है।

Pakistani drone

जयपुर। बीकानेर जिले में सरहदी इलाके में ग्रामीणों ने एक ड्रोन को देखा है। जानकारी के अनुसारख, सीमावर्ती बज्जू के संतोषनगर के पास बीस वाली पुली के पास में ड्रोन दिखाई दिया।

 

लाल रंग के ‘ऑब्जेक्ट’ की सीमा पार से आने की आशंका जताई जा रही है। इसको लेकर तुरंत ग्रामीण सुभाष विश्नोई ने सुरक्षा एजेंसियों को सूचित किया। सूचना पर इंटेलिजेंस कार्मिक ‘अनवांटेड ऑब्जेक्ट’ का सुराग लगा रहे हैं। अनवांटेड ऑब्जेक्ट तकरीबन 15 मिनट तक आसमान में मंडराता रहा।

 

राजस्थान से सटी करीब 1037 किलोमीटर लम्बी-भारत पाक अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर सीमा सुरक्षा बल पूरी तरह हाई अलर्ट पर है। एयर स्ट्राइक के बाद अब राजस्थान सीमा पर इन्टेलिजेंस वॉरफेयर शुरू हो गया है। पाकिस्तान ने सीमावर्ती गांवों के अपने मोबाइल टावरों के सिग्नल नियंत्रित कर लिए हैं।

 

भारतीय सेना की होल्डिंग कोर भी अलर्ट पर आ गई हैं। यह अप्रत्याशित हालात में शॉर्ट नोटिस पर सेना की आक्रमक टुकडिय़ों की सहायता के लिए तैयार हैं। फिलहाल अंतरराष्ट्रीय सीमा की जिम्मेदारी संभाल रहे सीमा सुरक्षा बल ने भी अपनी सक्रियता पहले की तुलना में बढ़ा दी हैं। बीएसएफ अधिकारियों के अनुसार चौकियों और आवश्यक तैनाती स्थल पर नफरी का जायजा लिया गया है। जहां जरूरत है, वहां अतिरिक्त नफरी तैनात कर दी गई है।

 

कुछ दिन पहले तक सीमावर्ती कुछ गांवों में पाकिस्तान मोबाइल नेटवर्क के सिग्नल आते थे, लेकिन पिछले तीन दिनों से ये सिग्रल अब नहीं आ रहे हैं। बार्डर गांव कानूसिंहवाड़ा, 37 पीएस, 38 पीएस, खमीसां में पहले ये सिग्नल आ रहे थे। दोनों ओर, इन सिग्नलों के घुसपैठियों की ओर से उपयोग की जाने की आशंका रहती है, जिन्हें ट्रेस किया जाना मुश्किल होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो