scriptट्रेन नहीं.. ये है राजाओं की सवारी! देखिए ख़ास वीडियो | Palace on Wheels | Patrika News

ट्रेन नहीं.. ये है राजाओं की सवारी! देखिए ख़ास वीडियो

locationजयपुरPublished: Sep 04, 2019 07:14:40 pm

Submitted by:

anant

अगर आप राजा जैसी फीलिंग्स के साथ सफर करना चाहते हैं तो कुछ दिन के लिए भारतीय रेल विभाग और राजस्थान पर्यटन विभाग की ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ ट्रेन की सेवा से बेहतर कुछ नहीं हो सकता।
 

ट्रेन नहीं.. ये है राजाओं की सवारी! देखिए ख़ास वीडियो

ट्रेन नहीं.. ये है राजाओं की सवारी! देखिए ख़ास वीडियो

अगर आप राजा जैसी फीलिंग्स के साथ सफर करना चाहते हैं तो कुछ दिन के लिए भारतीय रेल विभाग और राजस्थान पर्यटन विभाग की “पैलेस ऑन व्हील्स” ट्रेन की सेवा से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। जी हां, राजसी सुविधाओं से भरपूर “पैलेस ऑन व्हील्स” की शुरुआत 26 जनवरी 1982 से हुई और तब से आज तक ये शाही ट्रेन यात्रियों को आलीशान हवेलीयों, शानदार किलों और रेत के टीलों की सवारी करवा चुकी है।
भारतीय रेलवे और राजस्थान पर्यटन विभाग की इस पहल का उद्देश्य राजस्थान में पर्यटन और पर्यटकों को बढ़ाना और पर्यटकों को यादगार मुसाफरी का अनुभव देना है। यह ट्रेन राजस्थान के साथ-साथ दिल्ली की भी सैर करवाती है। अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पास होने और फॉरेन ट्यूरिस्ट्स की सुविधा का ख्याल रखते हुए ट्रेन की शुरूआत भी दिल्ली से ही रखी गई है। 7 रात और 8 दिनों के इस सफर में यह ट्रेन राजस्थान के जयपुर, सवाई माधोपुर, चितौड़गढ़, उदयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, भरतपुर समेत आगरा की सैर करवाती है देसी-विदेशी पर्यटकों को शाही जीवन शैली जैसा अनूठा अनुभव देने वाली और पांच सितारा होटलों जैसी सुविधाओं से परिपूर्ण ‘पैलेस ऑन व्हील्स’नई साज-सज्जा और सुविधाओं के साथ आज नई दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 30 देशी-विदेशी पर्यटकों को लेकर रवाना होगी।
शाही ट्रेन की खासियत
-पैलेस ऑन व्हील्स 4 सितम्बर 2019 से अप्रेल, 2020 के अंतिम बुधवार तक दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से हर बुधवार को चलेगी
-जयपुर, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, भरतपुर और आगरा होते हुए वापस दिल्ली पहुंचेगी
-सैलानियों को और अधिक राजसी अनुभव और सुविधाएं देने के उद्धेश्य से इस बार रेल के सभी 41 केबिन्स में डिजीटल लॉकर्स की सुविधा दी गई है
-‘वुडन वॉल्स’, ‘बार’ और लॉज एरिया को भी एक नये लुक में तैयार किया गया है
-शाही ट्रेन के लिए इस सीजन की 70 फीसदी एडवांस बुकिंग की जा चुकी है
-ट्रेन में वाई-फाई सुविधा को और अधिक बेहतर बनाने के लिए एक डोंगल की जगह पर दो डोंगल लगाए गए हैं
-भोजन के मेन्यू में भी बदलाव कर उसमें नए स्थानीय आइटम्स जोड़े गए हैं
-इसके अतिरिक्त नई एलईडी लाईट्स और बिजली के नए स्विच लगाए गए हैं
इस शाही ट्रेन के खास मेहमानों के ठहरने के लिए चुनिंदा होटलों और प्रसिद्ध स्वादिष्ट व्यंजनों की व्यवस्था की गई है। इसी के साथ राजस्थान की कला एवं संस्कृति से पर्यटकों को रूबरू करवाने के लिए विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम दिखाने का प्रबंध भी किया गया है। ये ट्रेन सात दिनों में सैलानियों को राजस्थान के प्रमुख पर्यटन एवं ऐतिहासिक स्थलों के साथ ही आगरा के ताजमहल की सैर भी करवायेगी। आपको बतादें कि “पैलेस ऑन व्हील्स” की तर्ज पर 7 अलग अलग ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि सभी ट्रेनें भारत के हर उस राज्य में चलाई जा रही हैं जो पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो