scriptवैश्विक बाजार में तेजी से 50 प्रतिशत उछला पाम तेल | Palm oil sprung up by 50 percent in global market | Patrika News

वैश्विक बाजार में तेजी से 50 प्रतिशत उछला पाम तेल

locationजयपुरPublished: Dec 29, 2019 08:11:07 pm

Submitted by:

Jagmohan Sharma

सरसों, सोयाबीन और मूंगफली तेल में मजबूती

jaipur

वैश्विक बाजार में तेजी से 50 त्न उछला पाम तेल

जयपुर. इन दिनों खाद्य तेलों की तेजी थमने का नाम नहीं ले रही है। सरसों, सोयाबीन एवं मूंगफली तेल के भावों में लगातार बढ़ोतरी का रुख बना हुआ है। कच्चे पाम तेल के दाम पिछले छह माह के दौरान 50 प्रतिशत से भी ज्यादा उछल चुके हैं। पाम तेल के लिए भारत पूरी तरह आयात पर निर्भर है। जानकारों का कहना है कि कश्मीर मसले के खिलाफ मलेशिया की प्रतिक्रिया के बाद वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतें मजबूत हुई हैं, लिहाजा भारत की आयात लागत बढ़ी है।
तेजी क्यों: कच्चे तेल के भाव बढऩे से पेट्रोल में मिलाने खातिर जरूरी एथनॉल के लिए पाम तेल की डिमांड बढ़ जाती है। उधर सोयाबीन की फसल को काफी नुकसान होने से भी सोयाबीन रिफाइंड में अच्छी तेजी को बल मिला है। हालांकि देशी घी में मामूली उतार-चढ़ाव बना हुआ है।
उधर, मौसम खराब होने से मुजफ्फरनगर मंडी में गुड़ की आवक प्रभावित हुई है। परिणामस्वरूप गुड़ की कीमतें बीते सप्ताह 300 रुपए प्रति क्विंटल और उछल गई है। महालक्ष्मी एंड कंपनी के मुरारीलाल अग्रवाल ने बताया कि सूरजपोल मंडी में थोक में ढैया गुड़ 3400 से 3800 रुपए तथा पतासी गुड़ के भाव 3500 से 3600 रुपए प्रति क्विंटल पर तेज बोले जा रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो