scriptPanchayat and Nikay elections: राज्य निर्वाचन आयोग लेेगा जल्द फैसला | Panchayat and civic elections | Patrika News

Panchayat and Nikay elections: राज्य निर्वाचन आयोग लेेगा जल्द फैसला

locationजयपुरPublished: Jul 10, 2020 07:20:16 pm

Submitted by:

rahul

राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission )आगामी पंचायत और नगर निकाय चुनाव (Panchayat and Nikay elections )को लेकर उचित समय पर फैसला( Decision )लेगा।

jaipur

State Election Commission

जयपुर।
राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission )आगामी पंचायत और नगर निकाय चुनाव (Panchayat and Nikay elections )को लेकर उचित समय पर फैसला( Decision )लेगा। राज्य चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा ने आज अगस्त माह में प्रस्तावित नगर निकाय, पंचायत व नगर निगमों के चुनाव के संबंध में गृह विभाग, पंचायतीराज एवं स्वायत्त शासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ विस्तार से विचार विमर्श किया। स्वायत्त शासन विभाग ने अगस्त माह में प्रस्तावित नगरीय निकायों के चुनाव को स्थगित रखने का आग्रह किया है। सुप्रीम कोर्ट ने आयोग को अक्टूबर तक चुनाव कराने की छूट दी है।
कोरोना संक्रमण की ली जानकारी

आयुक्त मेहरा ने बताया कि आगामी अगस्त व अक्टूबर माह में 129 नगर निकाय ,छह नगर निगमों और 3859 ग्राम पंचायत (जो कि जनवरी के आम चुनाव में शेष रह गई थीं) के चुनाव करवाए जाने हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए सभी विभाग के अधिकारियों से चर्चा की गई है। चुनाव आयुक्त ने बताया कि कोराना वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग से आगामी माह में संक्रमण की स्थिति, संक्रमण के प्रसार व रोकथाम की जानकारी व चुनाव होने के स्थिति में बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी बताया।

पुलिस बल की उपलब्धता पर बात—
इसी तरह गृह विभाग के अधिकारियों से पुलिस बल की उपलब्धता और नियोजन के बारे में चर्चा की गई। उन्होंने बताया कि कोरोना के चलते राज्य के कई हिस्सों में पुलिस बल तैनात है। ऐसे में चुनाव होने की स्थिति में पुलिस बल की उपलब्धता, नियोजन और संक्रमण से बचाव के बारे में भी चर्चा हुई। उन्होंने बताया कि पंचायतीराज एवं स्वायत्त शासन विभाग के अधिकारियों से चुनाव के संबंध में राय व अन्य सुझाव लिए गए।
मेहरा ने बताया कि संबंधित विभागों से मिली जानकारी के बाद आयोग उचित समय (एप्रोप्रियट टाइम) पर आगामी चुनाव के बारे में कोई निर्णय लेगा। सचिवालय स्थित आयोग कार्यालय में शुक्रवार का हुई बैठक में पंचायती राज विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश्वर सिंह, चिकित्सा विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोड़ा, पंचायती राज विभाग के आयुक्त सिद्धार्थ महाजन, स्वायत्त शासन विभाग के सचिव भवानी सिंह देथा, गृह विभाग के सचिव नारायण लाल मीणा, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) सौरभ श्रीवास्तव, राज्य निर्वाचन आयोग से उप सचिव अशोक जैन व सहायक विधि परामर्शी महेश यादव उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो