scriptमानदेय के लिए परेशान हो रहे पंचायत सहायक | Panchayat assistants are getting worried for honorarium | Patrika News

मानदेय के लिए परेशान हो रहे पंचायत सहायक

locationजयपुरPublished: Aug 06, 2020 03:05:42 pm

Submitted by:

Ashish

ग्रामीण क्षेत्रों ( rural areas ) में ग्राम पंचायत स्तर पर संचालित सरकार की विभिन्न योजनाओं ( Various schemes of the government ) के साथ ही अन्य जरूरी सरकारी कामकाजों में भागीदार पंचायत सहायक ( panchayat assistants ) मासिक मानदेय ( monthly honorarium ) नहीं मिलने से परेशान हैं।

Panchayat assistants are getting worried for honorarium

मानदेय के लिए परेशान हो रहे पंचायत सहायक

जयपुर
Panchayat assistants : ग्रामीण क्षेत्रों ( rural areas ) में ग्राम पंचायत स्तर पर संचालित सरकार की विभिन्न योजनाओं ( Various schemes of the government ) के साथ ही अन्य जरूरी सरकारी कामकाजों में भागीदार पंचायत सहायक ( panchayat assistants ) मासिक मानदेय ( monthly honorarium ) नहीं मिलने से परेशान हैं। राज्य में करीब 27 हजार पंचायत सहायक हैं। लेकिन अप्रेल महीने से ज्यादातर स्थानों पर पंचायत सहायकों को मानदेय नहीं मिल पाने की समस्या से जूझना पड़ रहा है। पहले ईद का त्योहार निकल गया फिर रक्षाबंधन का लेकिन काफी पंचायत सहायकों को मानदेय ही नहीं मिल पाया।
इन्हें मानदेय नहीं मिलने की मुख्य वजह ग्राम पंचायतों के पास आय के निजी स्त्रोत का नहीं होना है। ऐसे में पंचायत सहायक के सभी काम करने के वाबजूद मानदेय नहीं मिलने से इनके लिए परिवार की गुजर बसर करना मुश्किलभरा साबित हो रहा है। दरअसल, सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष के लिए पंचायत सहायकों का वार्षिक अनुबंध इस आधार पर बढ़ाया था कि पंचायत सहायक जिस ग्राम पंचायत क्षेत्र में कार्यरत हैं, वहां ग्राम पंचायत की निजी आय से उन्हें मानदेय का भुगतान करना होगा। लेकिन काफी जगह ग्राम पंचायत की निजी आय नहीं होने से इन्हें मानदेय का भुगतान नहीं हो पा रहा है। जबकि मानदेय भी ज्यादा नहीं सिर्फ 6 हजार रुपए महीना निर्धारित है।

हालांकि कुछ जिलों में मानदेय नहीं मिलने की शिकायत पर जिला परिषद सीईओ ने बीडीओ को किसी भी सरकारी योजना या फिर किसी मद से इन्हें फिलहाल मानदेय का भुगतान करवाने के निर्देश भी दिए हैं। साथ ही यह भी कहा है कि बाद में मानदेय की राशि मिलने पर पुर्नभरण कर लिया जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो