पंचायत चुनावों में कांग्रेस को भाजपा से 2.31 प्रतिशत ज्यादा वोट मिले

- दौसा-भरतपुर में कांग्रेस को बेहतर प्रदर्शन

- अन्य दलों का प्रदर्शन नहीं रहा खास, भाजपा और कांग्रेस के बाद जनता ने निर्दलीयों को किया सबसे ज्यादा पसंद

By: Arvind Singh Shaktawat

Updated: 10 Sep 2021, 12:11 PM IST

अरविन्द सिंह शक्तावत

जयपुर. प्रदेश के छह जिलों में हुए पंचायत चुनाव सम्पन्न हो चुके हैं। चुनावों के परिणाम के साथ-साथ वोट शेयर के मामले में भी भाजपा के मुकाबले कांग्रेस भारी रही है। जयपुर, जोधपुर, भरतपुर, दौसा, सवाईमाधोपुर, सिरोही में हुए जिला परिषद और पंचायत समिति चुनावों में कांग्रेस को 37.11 प्रतिशत वोट मिले, जबकि भाजपा को 36.80 प्रतिशत वोट मिले हैं। भाजपा के मुकाबले कांग्रेस को 2.31 प्रतिशत वोट ज्यादा मिले। अन्य दल इन चुनावों में ज्यादा वोट नहीं ले सके। हालांकि, निर्दलीय प्रत्याशियों को अच्छे वोट मिले।

इन पंचायत चुनावों में 49 लाख 89 हजार 935 वोट पड़े। इनमें निर्दलीयों को 22.17 प्रतिशत वोट मिले, जो भाजपा और कांग्रेस के बाद तीसरे नम्बर पर रहे हैं। अन्य दलों का प्रतिशत काफी कम रहा। नोटा को भी करीब 61 हजार वोट मिले हैं, जो कुल वोटों का 1.23 प्रतिशत के करीब वोट रहा है। इन चुनावों में आरएलपी का वोट शेयर भी बढ़ा है। आरएलपी ने दो पंचायत समितियों में अपने प्रधान भी बनाए हैं। इसके अलावा अन्य दलों का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा। जनता ने अन्य दलों को ज्यादा वोट नहीं दिए।

दौसा-भरतपुर में कांग्रेस ज्यादा मजबूत दिखी

भरतपुर और दौसा की पंचायत समितियों में कांग्रेस के मुकाबले भाजपा का प्रदर्शन ज्यादा कमजोर रहा। दोनो जिलों की चार-पांच पंचायतों में भाजपा को थोड़े ज्यादा वोट मिले, लेकिन बाकी अन्य पंचायत समितियों में कांग्रेस और निर्दलीय काफी भारी पड़े। भरतपुर की पहाड़ी पंचायत समिति में भाजपा को 8.64 प्रतिशत वोट ही मिले, जबकि कांग्रेस को यहां 33 प्रतिशत से ज्यादा वोट मिले। दौसा की सिकराय पंचायत समिति में भाजपा को 28.42 प्रतिशत वोट मिले, जबकि कांग्रेस को यहां 37.63 प्रतिशत वोट मिले।

भाजपा-कांग्रेस को 50 प्रतिशत से ज्यादा वोट मिले
छह जिलों की चार पंचायत समितियां ऐसी रही, जहां भाजपा-कांग्रेस को पचास प्रतिशत से ज्यादा वोट मिले। जयपुर जिले की मौजमाबाद, सिरोही पंचायत समिति में 50 प्रतिशत से ज्यादा वोट मिले। जयपुर जिले की जमवारामगढ़, जोधपुर की शेरगढ़ में कांग्रेस को पचास प्रतिशत से ज्यादा वोट मिले हैं। भरतपुर जिलेे की डीग पंचायत समिति ऐसी रही, जहां 78 प्रतिशत वोट निर्दलीय प्रत्याशियों को मिले हैं।

किसे कितने प्रतिशत वोट मिले
कांग्रेस- 37.11

भाजपा- 34.80
निर्दलीय- 22.17

आरएलपी- 3.28
बसपा- 1.38

नोटा- 1.23
सीपीआइएम-0.02

सीपीआइ- 0.01
एनसीपी- 0.01

Arvind Singh Shaktawat Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned