राजस्थान पंचायत चुनाव : वोट डालने के लिए न उम्र, न बीमारी की परवाह

Panchayat Election In Rajasthan : भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। लोकतंत्र की जिंदादिली वाली तस्वीरें चुनावों के समय खासतौर पर देखने को मिलती हैें।

जयपुर
Panchayat Election In Rajasthan : भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। लोकतंत्र की जिंदादिली वाली तस्वीरें चुनावों के समय खासतौर पर देखने को मिलती हैें। इस समय अपने प्रतिनिधि को चुनने के लिए न कभी उम्र रूकावट बनती है तो न ही बीमारी। अक्सर चुनाव में बड़े बुर्जुग अपने परिजनों की सहायता से मताधिकार का इस्तेमाल करते हुए देखे जा सकते हैं। वहीं, कुछ ऐसी तस्वीरें भी लोकतंत्र के इस उत्सव में उत्साह की गवाह बन जाती हैं, जिनमें बीमारी भी वोट डालने के अधिकार के इस्तेमाल में बाधा नहीं बन पाती है। राजस्थान में अभी ग्राम पंचायतों के चुनाव चल रहे हैं। बुधवार को प्रदेश में तीसरे चरण के चुनाव के लिए मतदान हुआ। मतदान सुबह 8 बजे से शुरू हुआ। मतदान शुरू होने के साथ ही मतदान केन्द्रों पर वोटरों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया जो कि शाम को 5 बजे तक चलता रहा।

हालांकि शुरुआती दौर में सर्दी के चलते मतदान की रफ्तार धीमी रही। दोपहर 12 बजे तक 32 फीसदी मतदान हो गया था। मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीक से मतदान हो सके, इसके लिए कड़े सुरक्षा के बंदोबस्त किए गए। राज्य में तीसरे चरण में 49 पंचायत समितियों की 1700 ग्राम पंचायतों के 17516 वार्डों में मतदान हुआ। तीसरे चरण के लिए कुल 60 लाख 23 हजार 485 मतदाताओं को पंजीकृत हुए। इनमें 31 लाख 33 हजार 97 पुरुष और 28 लाख 90 हजार 362 महिलाएं व 26 अन्य मतदाता शामिल हुए। तीसरे चरण में 8 हजार 500 इवीएम के जरिए चुनाव सम्पन्न करवाने की व्यवस्था की गई।

तीसरे चरण के लिए हुआ मतदान

मतदान शुरू होने के साथ ही मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं का उत्साह देखने को मिला। कहीं व्हील चेयर पर मतदान करने के लिए पहुंचने के नजारे दिखाए दिए तो कहीं लाठी के सहारे से धीरे धीरे बूथ में दाखिल होने के। परिजनों के सपोर्ट से भी कई मतदाता बीमारी होने के बावजूद बूथों पर मतदान के लिए पहुंचे और अपने वोटिंग राइट का इस्तेमाल किया। कुछ स्थानों पर वोटिंग मशीन में खराबी की शिकायतें भी की गईं।

उत्साह के साथ मतदान

जयपुर में तीन पंचायत समितियों में बुधवार को मतदान हुआ। जयपुर में झोटवाड़ा, विराटनगर, पावटा पंचायत समितियों में बनाए गए बूथों पर मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया। विराट नगर पंचायत समिति क्षेत्र में सुबह 10 बजे तक 13 .60 प्रतिशत हुआ। वहीं सिरोही के झाडोली गांव में बनाए गए मतदान केंद्र का जिला कलेक्टर सुरेंद्र कुमार सोलंकी ने निरीक्षण किया। पाली में निमाज ग्राम पंचायत में 10 बजे तक 14 % मतदान हुआ। हनुमानगढ़, बूंदी के साथ अन्य कई स्थानों पर मतदान हुआ। कई स्थानों पर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गईं।

उम्मीदवारों ने अपना भाग्य आजमाया

चुनाव में भाग्य आजमा रहे प्रत्याशी किसी को धोक तो किसी से गले लगकर अपने समर्थन में मतदान करने की अपील करते हुए भी नजर आए। आपको बता दें कि 49 पंचायत समितियों की 1700 ग्राम पंचायतों में सरपंच पदों के लिए कुल 10 हजार 865 उम्मीदवारों ने अपना भाग्य आजमाया। हालांकि इससे पहले 17 हजार 620 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए। इनमें से 6 हजार 28 उम्मीदवारों ने अपने नाम वापस ले लिए थे। वहीं राज्य निर्वाचन आयोग ने लोगों से भय मुक्त होकर मतदान करने की अपील की।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned