पंचायत चुनाव का दूसरा चरण 22 को, सरपंच के लिए 15 हजार से ज्यादा उम्मीदवार मैदान में

राज्य में पहले चरण के सरपंच और वार्ड पंच का चुनाव हो चुका है और अब दूसरे चरण की तैयारियां शुरु हो गई है।

जयपुर।
राज्य में पहले चरण के सरपंच और वार्ड पंच का चुनाव हो चुका है और अब दूसरे चरण की तैयारियां शुरु हो गई है। दूसरा चरण 22 जनवरी को होगा। इसमें सरपंच के पद के लिए 15 हजार 334 और पंच के पद के लिए 43 हजार 376 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाएंगे। गांवों में चुनाव प्रचार जोर शोर से चल रहा है और प्रत्याशी के साथ उनके समर्थक जोरदार प्रचार करने में जुटे हुए है।

इससे पहले इस चरण में 25 जिलों में 21 सरपंच और 7466 पंच निर्विरोध चुने जा चुके हैं। इन सभी ग्राम पंचायतों पर 22 जनवरी को प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तक मतदान करवाया जाएगा और इसके बाद शाम को मतगणना करके नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।

कल शाम 5 बजे तक चुनाव प्रचार— दूसरे चरण के लिए कल शाम 5 बजे तक चुनाव प्रचार बंद हो जाएगा और 21 जनवरी को बगैर शोर शराबे के घर घर जाकर वोट मांगे जा सकेंगे। इसी दिन प्रत्याशी अपने अपने चुनाव के लिए मतदान की रणनीति भी बनाएंगे।

गांव की सरकार में जन प्रतिनिधि बनने के लिए प्रत्याशी अपनी ओर से कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रहे हैं और सारे दांवपेंच आजमा रहे है। प्रत्याशियों ने अपना चुनावी घोषणा पत्र भी बनवाया है जिसमें वे गांव के विकास के बड़े बड़े वादे कर रहे है। इनमे गांव के लिए सड़क, सीवर लाइन, साफ पानी और अन्य विकास के काम शामिल है।

चुनाव कराने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने वरिष्ठ आईएएस और आरएएस अधिकारियों को बतौर पर्यवेक्षक लगाया हुआ है और वे चुनाव आचार संहिता की पालना कराने में जुटे है। चुनाव कराने के लिए मतदान दल 21 को रवाना हो जाएगा और 22 जनवरी को चुनाव प्रक्रिया पूरी कराएगा।

पंचायत चुनाव का तीसरा चरण 29 जनवरी को कराया जाएगा। चौथे चरण के लिए अभी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। इस बारे में कोई अंतिम फैसला नहीं हो पाया है। फरवरी के पहले सप्ताह में इन पंचायतों का कार्यकाल भी पूरा हो जाएगा और यदि चुनाव नहीं हुए तो उनमें प्रशासक लगाए जाएंगे।

BJP Congress
Show More
rahul Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned