scriptकड़ाके की ठंड़ में मतदान की गर्मी, आज चुनी जा रही हैं गांव की सरकार, शाम को नतीजे | Panchayat Election today | Patrika News

कड़ाके की ठंड़ में मतदान की गर्मी, आज चुनी जा रही हैं गांव की सरकार, शाम को नतीजे

locationजयपुरPublished: Jan 17, 2020 09:47:20 am

Submitted by:

rahul

राज्य में पंचायत चुनाव का पहला चरण आज शुरु हो गया है।

राजस्थान पंचायत चुनाव 2020
जयपुर। राज्य में पंचायत चुनाव का पहला चरण आज शुरु हो गया है। पहले चरण में 87 पंचायत समितियों की 2726 ग्राम पंचायतों के 26800 वार्डों में मतदान हो रहा है। मतदान को लेकर ग्रामीण इलाकों में सुबह से ही लोगों में उत्साह बना हुआ है। लोग मतदान केंद्रों पर पहुंचने लग गए हैं। लंबी— लंबी कतारें लगी हुई है। प्रत्याशी अपने-अपने समर्थन में लोगों को जुटा रहे हैं। मतदान केंद्रों के आसपास खासी चहल-पहल हो गई है। मतदान के लिए सुरक्षा बल भी तैनात किए हुए हैं। पहली बार सरपंच का चुनाव ईवीएम से कराया जा रहा है। मतदान सुबह 8 बजे शुरु हो गया है और ये शाम 5 बजे तक चलेगा। सरपंच के लिए आज ही मतगणना कर नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। उप सरपंच के लिए चुनाव 18 जनवरी को करवाया जाएगा।
डूंगरपुर, नागौर में ईवीएम खराब-

डूंगरपुर के पालवाड़ा और नागौर के जायल में बूथ केन्द्रों पर ईवीएम खराब हो गई जिसकी वजह से मतदान बाधित हुआ। बाद में ईवीएम ठीक कराई गई तब जाकर मतदान शुरू हुआ। इसी तरह कई अन्य जगहों से भी ईवीएम खराब होने की शिकायतें आई है।
सीकर के अजीतगढ़ में भिड़े दो गुट-

मतदान से पहले सीकर के सीकर के अजीतगढ़ के जोगियों के मोहल्ले में दो गुट भिड़ गए जिसमें तीन जनों के मामूली चोट आई है। झगड़े की सूचना पर अजीतगढ़ पुलिस टीम व मोबाइल पुलिस टीम पहुंची तो लोग भाग गए। घायलों का अजीतगढ़ अस्पताल में उपचार कराया कर छुट्टी दे दी गई।
सरपंच के लिए 17 हजार 242 की दावेदारी-
पहले चरण में सरपंच पद के लिए कुल 17 हजार 242 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे है। इससे पहले प्रदेश के 31 जिलों में 36 सरपंच निर्विरोध चुने जा चुके है। इसी तरह पंच पद के लिए 42 हजार 704 उम्मीदवार मैदान में है। इससे पूर्व 11 हजार 35 पंच निर्विरोध चुने जा चुके है।

93 लाख से अधिक मतदाता-
गांव की सरकार के लिए 87 पंचायत समितियों में कुल 93 लाख 20 हजार 684 मतदाता वोट डाल सकेेंगे जिनमें से 48 लाख 49 हजार 232 पुरुष और 44 लाख 71 हजार 405 महिलाएं व 47 अन्य मतदाता शामिल हैं।

11 हजार से ज्यादा ईवीएम-
पहले चरण के चुनाव में 11 हजार से ज्यादा ईवीएम के जरिए चुनाव कराए जा रहे है। इनका प्रयोग सरपंच के चुनाव के लिए हो रहा है। इसके अलावा 30 प्रतिशत मशीनें रिजर्व में रखी गई हैं।
पर्यवेक्षकों की निगाहें-
चुनाव कराने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से सभी पंचायतों में 31 वरिष्ठ अधिकारियों को लगाया गया है। पर्यवेक्षक चुनाव के दौरान चुनावी प्रक्रिया और व्यवस्थाओं पर पैनी नजर रखे है और उसकी सूचना भी आयोग को भेजी जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो