पंचायत चुनाव का दंगल, दूसरे चरण में उम्मीदवारों ने झोंकी ताकत

पंचायत चुनाव में दूसरे चरण के मतदान के लिए प्रचार का शोर शराबा कल शाम को थम गया।

By: rahul

Published: 28 Aug 2021, 10:53 AM IST

जयपुर। पंचायत चुनाव में दूसरे चरण के मतदान के लिए प्रचार का शोर शराबा कल शाम को थम गया। उम्मीदवार अब घर घर जाकर वोट मांग रहे है। मतदान कल कराया जाएगा। वहीं चुनाव कराने के लिए मतदान दल आज सवेरे रवाना होने शुरू हो गए है। ये कल अपने अपने केन्द्रों पर जाकर मतदान प्रक्रिया पूरी कराएंगे।

28 पंचायत समितियों के 530 वार्डों में मतदान
राज्य चुनाव आयोग की ओर से तीन चरणों में चुनाव कराए जा रहे है। पहला चरण 26 अगस्त को पूरा हो गया। अब दूसरा चरण कल है। इसमें 6 जिलों में 28 पंचायत समितियों के 536 वार्डों के लिए चुनाव होगा। 1680 उम्मीदवार चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे है। इससे पहले दूसरे चरण में 10 उम्मीदवार निर्विरोध चुने जा चुके है। अब बचे हुए वार्डो के लिए मतदान कराया जाएगा।

25 लाख से ज्यादा मतदाता—
पंचायत चुनाव और जिला परिषद चुनाव में दूसरे चरण के लिए मतदान सवेरे 7:30 बजे से शुरू होगा जो शाम 5:30 बजे तक चलेगा। कोविड को देखते हुए मतदान का समय बढाया गया है। इसके साथ ही मतदान केन्द्रों की संख्या भी बढाई गई है। दूसरे चरण में 25 लाख 60 हज़ार 153 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 13 लाख 51 हजार 866 पुरुष मतदाता, 12 लाख 8हज़ार 279 महिला मतदाता और 9 अन्य है।

उम्मीदवारों ने वोट के साथ बनाई रणनीति — प्रचार के अंतिम दिन शुक्रवार को उम्मीदवारों ने अपनी ताकत दिखाने के लिए जोरदार प्रचार किया। वोट के साथ साथ उन्होंने अपने समर्थकों के साथ रणनीति भी बनाई।चुनाव कार्यालयों में बैठकर समर्थक मतदान को लेकर आंकडों पर विचार करते रहे। उम्मीदवारों ने अपने समर्थकों के साथ प्रचार का फीडबैक भी लिया।

इन 6 जिलों में हो रहे चुनाव
प्रदेश के जयपुर, जोधपुर, सवाई माधोपुर, भरतपुर, दौसा और सिरोही जिले में पंचायत चुनाव कराए जा रहे है। तीसरे चरण के लिए 1 सितंबर को मतदान करवाया जाएगा। 4 सितंबर को जिला मुख्यालय पर सुबह 9 बजे से मतगणना प्रारंभ होगी। जिला प्रमुख और प्रधान का चुनाव 6 सितंबर और उप प्रमुख और प्रधान का चुनाव 7 सितंबर को होगा।

कोरोना संबंधी गाइडलाइन की करें पालना— राज्य चुनाव आयोग ने निर्देश दिए हैं कि इस चुनाव में भी प्रत्येक मतदाता कोरोना महामारी से बचाव के उपायों के साथ मतदान प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी निभाए। उन्होंने कहा कि सभी मतदाता अपने घर से मास्क लगाकर मतदान के लिए जाएं। मतदान केंद्र में जाने से पहले हाथों को सेनेटाइज करें और मतदान के समय पंक्ति में खड़े रहने के दौरान चिन्हित गोलों पर खड़े रहकर या उचित दूरी बनाते हुए अपनी बारी का इंतजार करें। उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान सीनियर सिटीजन और दिव्यांगजनों को प्राथमिकता दी जाए। उन्होंने मतदाता, उम्मीदवार या उनके समर्थकों से मतदान केंद्र या आसपास भीड़ या समूह में खड़े नहीं रहने की भी अपील की।

मतदान संबंधी शिकायत के लिए नियंत्रण कक्ष
मतदान के दौरान किसी निर्वाचन संबंधी किसी भी समस्या के समाधान के लिए जिला व राज्य स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं। निर्वाचन आयोग के मुख्यालय पर दो पारियों में संचालित नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नंबर 0141-2227419, 2227420 पर संपर्क कर निर्वाचन से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

rahul Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned