scriptPanchayat Chunav 2020 LIVE : गांव की सरकार चुनने का दिख रहा ज़बरदस्त उत्साह, दोपहर 3 बजे तक 48.08% मतदान | Panchayat samiti zila parishad chunav rajasthan latest live updates | Patrika News

Panchayat Chunav 2020 LIVE : गांव की सरकार चुनने का दिख रहा ज़बरदस्त उत्साह, दोपहर 3 बजे तक 48.08% मतदान

locationजयपुरPublished: Nov 23, 2020 10:48:08 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

राज्य निर्वाचन आयोग को जिला परिषद और पंचायत चुनावों में भी ग्राम पंचायतों के चुनाव की तरह बंपर वोटिंग की उम्मीद है। ग्राम पंचायतों के चार चरणों में हुए चुनाव में मतदान का आंकड़ा 80 फीसदी के पार पहुंचा था।

Panchayat Chunav 2020 LIVE : गांव की सरकार चुनने का दिख रहा ज़बरदस्त उत्साह, दोपहर 3 बजे तक 48.08% मतदान

Panchayat Chunav 2020 LIVE : गांव की सरकार चुनने का दिख रहा ज़बरदस्त उत्साह, दोपहर 3 बजे तक 48.08% मतदान

जयपुर।

प्रदेश के 21 जिलों में जिला परिषद और पंचायत समितियों के लिए पहले चरण का मतदान आज सर्द मौसम के बीच सुबह 7.30 बजे से शुरू हो गया। ठिठुराते मौसम के कारण हालांकि शुरूआती घंटे में मतदान के लिए पहुँचने वालों की संख्या कम रही, लेकिन दिन चढ़ने के साथ मतदान केन्द्रों पर कतारें बढती चली गईं। आज शाम 5.30 बजे तक मतदान होगा।
धीरे-धीरे बढ़ रहा मतदान प्रतिशत

राज्य निर्वाचन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सुबह 10 बजे तक मतदान प्रतिशत 10.82 % रहा, जबकि दो घंटे बाद दोपहर 12 बजे तक यह आंकडा 25.79 प्रतिशत तक बढ़ गया। वहीं दोपहर तीन बजते-बजते वोट प्रतिशत 48.08% तक पहुँच गया। शाम 5 बजे के निर्धारित समय तक वोटिंग प्रतिशत के और बढ़ने की संभावना है।

कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहा मतदान
मतदान केन्द्रों पर पुलिस की चौकस निगाह बनी हुई है। किसी भी तरह की अप्रिय घटना से निपटने के लिए अतिरिक्त फ़ोर्स रिज़र्व राखी गई है। मतदान केन्द्रों के अलावा भी पुलिस के गश्ती दल चुनावी क्षेत्रों के चप्पे-चप्पे पर नज़र बनाए हुए हैं।
वाहनों से पहुंचा रहे मतदाता
मतदान के दौरान कई तरह के नज़ारे दिखाई दिए। इनमें मतदाताओं को घरों से मतदान केन्द्रों तक पहुंचाने की व्यवस्था भी नज़र आई। कई जगहों पर प्रत्याशियों और उनके समर्थकों ने पुलिस से बचते-बचाते मतदाताओं को मतदान केन्द्रों तक पहुंचाने के लिए बाकायदा वाहनों की व्यवस्था की हुई है।
enb1z22uuaer9ke.jpg
कहीं पालना तो कहीं उड़ी नियमों की धज्जियाँ
निर्वाचन आयोग की ओर से मतदान के दौरान कोविड नियमों का सख्ती से पालन कतरने के निर्देश दिए गए थे। लेकिन कुछ मतदान केन्द्रों को छोड़कर ज़्यादातर में नियम-कायदे हवा-हवाई नज़र आये।
enb10dpveam-a91.jpg
enb10dpveam-a91_6525496_835x547-m.jpg
enb11ruuwau8yol.jpg
कुछ मतदान केन्द्रों पर एक बार में इतने ज़्यादा मतदाता पहुँच गए कि कतारों में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं हो पाई। यहाँ पुलिस-प्रशासन के नुमाइंदे भी मूक-दर्शक बने देखते रहे। मतदाताओं के उमड़ने से कार्मियों से व्यवस्थाएं नहीं संभल पाईं।
ईवीएम में आई खराबी
बांसवाडा के घाटोल के बाँसली खेडा, कंठाव, खमेरा, मोटागांव में ईवीएम मशीनें खराब होना सामने आया, जिसके कारण कुछ देर के लिए इन केन्द्रों में मतदान बाधित रहा। बाद में खराब हुई मशीनों को रिज़र्व ईवीएम से बदलकर मतदान सुचारू करवाए गए।
महिलाओं में भी दिख रहा ज़बरदस्त उत्साह
पहले चरण के चुनाव में पुरुषों के साथ ही महिलाओं का उत्साह भी चरम पर दिखाई दे रहा है। मतदान केन्द्रों पर महिलाओं की भी अच्छी खासी संख्या दिखाई दे रही है। सभी अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पूरे जोश और उत्साह से लबरेज़ नज़र आ रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो