पंचायत- जिला परिषद के दूसरे चरण का मतदान कल ,आज डोर टू डोर संपर्क

21 जिलों में दूसरे चरण का मतदान संपन्न कराने के लिए मतदान दलों की आज होगी रवानगी, दूसरे चरण के चुनाव को लेकर तैयारियां की पूरी ,कोविद गाइडलाइन की पालना करते हुए मतदान करने की अपील

By: firoz shaifi

Updated: 26 Nov 2020, 11:25 AM IST

जयपुर। प्रदेश के 21 जिलों में पंचायत जिला परिषदों के दूसरे चरण के लिए मतदान कल होना है। मतदान सुबह 7:30 बजे शुरू होगा जो शाम 5:30 बजे तक चलेगा । मतदान को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है और मतदाताओं से कोरोना गाइडलाइन की पालना करते हुए मतदान करने की अपील की है।
वहीं दूसरे चरण का मतदान संपन्न कराने के लिए मतदान दलों की रवानगी भी आज होगी।

प्रत्याशियों का आज डोर टू डोर संपर्क दूसरे चरण का प्रचार बुधवार को शाम 5 बजे थमने के बाद भाजपा- कांग्रेस निर्दलीय और क्षेत्रीय पार्टियों के प्रत्याशी आज डोर टू डोर संपर्क कर अपने लिए मत और समर्थन की अपील करेंगे।

प्रत्याशियों के लिए आज सार्वजनिक सभाएं करना जुलूस निकालना इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया के जरिए चुनाव प्रचार करने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। साथ ही संगीत समारोह और नुक्कड़ सभाओं के जरिए भी चुनाव प्रचार करने पर प्रतिबंध रहेगा, केवल पांच समर्थकों के साथ ही प्रत्याशी आज घर घर जाकर लोगों से मत और समर्थन की अपील कर सकेंगे ।


कांग्रेस-भाजपा के दिग्गजों के साख दाव पर

वहीं जिला परिषद और पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में भी भाजपा कांग्रेस के विधायकों और नेताओं की साख दांव पर लगी हुई है । सत्तारूढ़ कांग्रेस के लिए जिला परिषद पंचायत चुनाव अपने प्रत्याशियों को जीत दौरान दिलाना चुनौती से कम नहीं है। कांग्रेस नेता और प्रत्याशी अपनी सरकार के 2 साल के कामकाज के आधार पर जनता से वोट मांग रहे हैं।

मतदान दलों की आज होगी रवानगी पंचायत और जिला परिषद के दूसरे चरण के चुनाव संपन्न कराने के लिए 21 जिलों के जिला मुख्यालय से मतदान दलों की रवानगी आज होगी। शाम को अपने अपने लिए निर्धारित मतदान केंद्रों तथा पहुंचकर मतदान दल व्यवस्थाएं संभाल लेंगे। दूसरे चरण के चुनाव में भी 25000 ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है और लगभग 50 हज़ार कर्मचारी मतदान संपन्न कराएंगे।

दूसरे चरण में भी रिकॉर्ड मतदान की उम्मीद
23 नवंबर को संपन्न हुए पहले चरण के चुनाव में 61. 80 फ़ीसदी मतदान होने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग को दूसरे चरण से भी रिकॉर्ड मतदान की उम्मीद है। हालांकि राज्य निर्वाचन आयोग ने लोगों से गाइडलाइन की पालना करने मास्क सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने के साथ ही मतदान करने की अपील की है।

इन 21 जिलों में होगा मतदान

पंचायतों जिला परिषद के दूसरे चरण के लिए जिन 21 जिलों में मतदान होना है उनमें अजमेर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर झालावाड़, झुंझुनू ,नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर और उदयपुर जिले शामिल है। गौरतलब है कि पंचायत और जिला परिषद चुनाव चार चरणों में हो रहे हैं।

COVID-19 virus
firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned