script

पंचायत चुनावः मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी, 22 दिसंबर से जुड़वा सकेंगे नाम

locationजयपुरPublished: Dec 10, 2019 06:29:30 pm

Submitted by:

firoz shaifi

राजस्थान में आगामी पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनाव 2020 को ध्यान में रखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी कर दिया है।

jaipur

State Election Commission

जयपुर। राजस्थान में आगामी पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनाव 2020 को ध्यान में रखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी कर दिया है।

आयोग की ओर से जारी पूर्व कार्यक्रम के अनुसार 4 दिसंबर को जिनका प्रारूप प्रकाशन नहीं हो सका उन नवसृजित और पुनर्गठन से प्रभावित ऐसी पंचायत समितियों और ग्राम पंचायतों के लिए कार्यक्रम फिर से जारी हुआ है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं सचिव श्यामसिंह राजपुरोहित ने बताया कि पंचायतीराज विभाग की ओर से 1 दिसंबर को किए गए परिसीमन के कारण कुछ नवसृजित और पुनर्गठित पंचायत समितियां एवं ग्राम पंचायतों की निर्वाचक नामावलियों का प्रारूप प्रकाशन तय दिवस तक नहीं हो पाया है, उनके लिए कार्यक्रम जारी कर दिया गया है।
22 दिसंबर से नाम जुड़वाने के लिए विशेष अभियान
राजपुरोहित ने बताया कि कार्यक्रम के अनुसार निर्वाचक नामावलियों का प्रारूप प्रकाशन 16 दिसंबर, 2019 को होगा, इसी दिन नामावलियों का वार्डों या मतदान केंद्रों पर पठन किया जाएगा।उन्होंने बताया कि नामावलियों से जुड़े दावे और आक्षेपों को प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 25 दिसंबर होगी।
नाम जुड़वाने या किसी भी तरह के संशोधन के लिए विशेष अभियान 22 दिसंबर को रहेगा। दावे और आक्षेपों के निस्तारण 31 दिसंबर तक हो सकेगा। पूरक सूचियों की तैयारी 4 जनवरी तक होगी जबकि निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन 6 जनवरी, 2020 को किया जाएगा।
2 से 5 बजे तक उपस्थित रहेंगे प्रगणक
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिन मतदाताओं की उम्र 1 जनवरी, 2020 को 18 वर्ष पूरी हो रही है और जो संबंधित वार्ड का सामान्य तौर पर निवासी हो,वे मतदाता प्रारूप मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं।मतदान केन्द्रों पर दावे व आपत्तियां प्रस्तुत करने के लिए विशेष अभियान की तिथि 22 दिसंबर निर्धारित की गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो