प्रोटीन का पावरहाउस पनीर

पनीर कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होता है। एक्सपर्ट मानते हैं कि इसे डाइट में शामिल करके बढ़ते वजन को कम किया जा सकता है।

By: Kiran Kaur

Published: 21 May 2020, 02:01 PM IST

पनीर कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होता है। एक्सपर्ट मानते हैं कि इसे डाइट में शामिल करके बढ़ते वजन को कम किया जा सकता है। असल में पनीर में लिनोलिक एसिड होता है, जो कि फैट को कम करने में मदद करता है। ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने, मेनोपाॅज के तनाव को कम करने और बोंस के लिए इसे काफी फायदेमंद माना गया है। खास बात यह है कि इसे आप कच्चा या पकाकर, किसी भी तरह से खा सकते हैं। इसमें मौजूद फाॅस्फोरस आपकी बोंस को मजबूती देने का काम करता है। फाइबर से भरपूर होने की वजह से यह आपको पेट संबंधी समस्याओं में भी आराम दिलाता है।
प्रोटीन का पावरहाउसः प्रोटीन से भरपूर होने की वजह से इसे प्रोटीन का पावरहाउस भी कहा जाता है। इसे भोजन में शामिल करने से आपके बाल भी हेल्दी होते हैं और इनका टूटना भी कम होने लगता है। बढ़ते बच्चों के लिए पनीर को काफी उपयोगी माना गया है। पनीर आपके दांतों के लिए फायदेमंद होता है।
पेट के लिए: पनीर में मैग्नीशियम होता है, जो कब्ज की समस्या को दूर करने में लाभकारी होता है। इसमें ऐसे कई तत्व होते हैं, जो आपके पेट को आराम पहुंचाते हैं। इसे आप अपनी डाइट में सब्जी, परांठों, सैंडविच आदि के रूप में शामिल करके लाभ ले सकते हैं।
प्रेग्नेंट महिलाओं के लिएः फोलिक एसिड बी-टाइप मल्टीविटामिन है, जो कि प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए उपयोगी होता है। इससे भ्रूण के विकास में मदद मिलती है। यह लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मददगार होता है।
वजन घटाने मेंः पनीर को आप कम मात्रा में खाते हैं और आपको इससे लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास होता है। जिससे आप ओवर ईटिंग नहीं करते और आपका वजन नियंत्रित रहता है। वैट कम करने के लिए इसे आप अपने सलाद में शामिल कर सकते हैं।

Kiran Kaur Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned