scriptसात दिन से दिनभर महल मे आराम करता, रात को शिकार करने निकलता, कल रात बस ये भूल कर गया | Panther troubling for seven days was tracked | Patrika News

सात दिन से दिनभर महल मे आराम करता, रात को शिकार करने निकलता, कल रात बस ये भूल कर गया

locationजयपुरPublished: Nov 24, 2022 01:46:45 pm

Submitted by:

JAYANT SHARMA

बताया जा रहा है कि पहले पैंथर के मादा होने व बच्चे साथ होने की संभावना जताई जा रही थी, लेकिन रेस्क्यू के बाद जांच में पैंथर नर मिला। फिलहाल उसे लाडपुरा रेंज ऑफिस में रखा गया है। सभी तरह की जांच पड़ताल के बाद उसे जंगल में छोड़ दिया जाएगा।

panther_photo_2022-11-24_13-45-15.jpg
जयपुर
कोटा शहर के नांता महल में पिछले सात दिन से वन विभाग को छका रहा पैंथर आखिरकार बुधवार देर रात 11 बजकर 40 मिनट पर रेस्क्यू कर लिया गया। वन विभाग के अधिकारी पिछले 14 घंटे से उसे रेस्क्यू करने के लिए प्रयासरत थे। इस पैंथर के कारण पूरे इलाके में दहशत का माहौल था। वन विभाग के डीएफओ जयराम पांडे ने बताया कि वन विभाग की टीम ने रात को पैंथर को सफलतापूर्वक ट्रेंकूलाइज कर रेस्क्यू कर लिया। बाद में पैंथर को वन विभाग की लाडपुरा रेंज कार्यालय में शिफ्ट किया गया।

रणथम्भौर से आई रेस्क्यू टीम के सदस्य राजवीर, सीपी मीणा, वन मंडल लाडपुरा रेंज के रामस्वरूप, धर्मेंद्र चौधरी, वीरेंद्र हाड़ा, रमेशचंद मीणा, हरिमोहन, राधेश्याम ने मिलकर नांता महल से पैंथर का रेस्क्यू किया। इससे पहले दिनभर रणथंभौर से आई दो सदस्यीय फ्लाइंग रेपिड रेस्पांस टीम ने मंडल वन और वन्यजीव विभाग, मुकुंदरा टाइगर रिजर्व के अधिकारियों के साथ चर्चा कर पैंथर को रेस्क्यू करने की नई व्यूह रचना तैयार की। पैंथर को ललचाने के लिए शिकार को भी बदला गया। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि महल पर कब्जा करने वाला पैंथर बेहद चालक था।
दिन भर अंदर आराम करता और रात होते ही शिकार पर निकलता। शाम होते ही आसपास की कॉलोनियों में रहने वाले लोग अपने घरों में कैद हो जाते, परिवार वाले बच्चों को तो किसी कीमत पर बाहर नहीं निकलने दे रहे थे। गनीमत रही कि वह काबू आ गया नहीं तो जनता में आक्रोश फैल रहा था। बताया जा रहा है कि पहले पैंथर के मादा होने व बच्चे साथ होने की संभावना जताई जा रही थी, लेकिन रेस्क्यू के बाद जांच में पैंथर नर मिला। फिलहाल उसे लाडपुरा रेंज ऑफिस में रखा गया है। सभी तरह की जांच पड़ताल के बाद उसे जंगल में छोड़ दिया जाएगा।
https://youtu.be/-3L3zpahL_M
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो