script

पपला लॉकअप ब्रेक कांड के बाद पुलिस के इस कदम से बदमाशों की आएंगी शामत

locationजयपुरPublished: Jan 02, 2020 10:27:13 am

Submitted by:

RAJESH MEENA

पपला लॉकअप ब्रेक कांड के बाद पुलिस के इस कदम से बदमाशों की आएंगी शामत

papla

कुख्यात बदमाश पपला गुर्जर को लेकर हुआ खुलासा, सामने आई ये बड़ी बात



Papala lockup brake scandal : जयपुर। अलवर के बहरोंड थाना इलाके में फायरिंग कर पपला को ( papla gurjar )छुडाकर ले जाने के बाद पुलिस की जमकर किरकिरी हुई थी । बदमाशों की फायरिंग ( firing )का पुलिस जवाब नहीं दे पाई थी। जबकि थाने में मौजूद पुलिस के जवान आधुनिक हथियारों से लैस थे। पुलिसकर्मियों की इस असफलता को देखते हुए अब प्रदेश भर के सभी पुलिसकर्मियों को आधुनिक हथियार ( wepan training )चलाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए पुलिस मुख्यालय स्तर पर आदेश जारी कर दिए गए है। मुख्यालय से ( phq jaipur )आदेश जारी होने के बाद पुलिस लाइन से लेकर थाने स्तर तक के सभी पुलिसकर्मियो को नए हथियार चलाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। ( rajasthan news )

पिछले साल सितम्बर माह में बदमाशों ने अलवर के बहरोड ( alwar )थाने पर धावा बोलकर अंधाधुंध फायरिंग की और लॉक अप में बंद हार्डकोर अपराधी पपला को छुड़ाकर ले गए थे। बदमाशों ने थाने में घुसकर कई राउंड फायरिंग की, लेकिन थाने में मौजूद पुलिसकर्मी बदमाशों पर जवाबी हमला करने में नाकाम रहे। इस घटना के बाद विभिन्न थानों से यह बात निकल कर आई कि थानों में तैनात अधिकांश पुलिसकर्मियों को आधुनिक हथियार चलाना ही नहीं आता है। ( rajasthan police )

इस बात के सामने आने के बाद पुलिस मुख्यालय स्तर आलाधिकारियों ने एक बैठक का आयोजन कर चर्चा की। चर्चा के बाद फैसला लिया गया कि हाल ही में ट्रेनिंग लेकर थानों में डयूटी ज्वाइन करने वाले पुलिसकर्मियों को छोड़कर अन्य जवानों को हथियार चलाने की ट्रेनिंग की जाएंगी। पुराने पुलिसकर्मियों को एसएलआर, ( SLR lifles )इंसास , मोर्टर, रिवाल्वर, ग्लॉक पिस्टल, अग्निवर्षा, टीयर गैस, अन्य हथियार चलाने की ट्रेनिंग दीे जाएगी। पुराने पुलिसकर्मियों को थ्री नॉट थ्री सहित कुछ ही हथियार चलाने की ट्रेनिंग मिली हुई है। थ्री नॉट थ्री व अन्य पुराने हथियार अब थानों से हटा कर सभी पुलिसकर्मियों को नए आधुनिक हथियार दे दिए गए, लेकिन इन पुलिसकर्मियों को नए हथियार चलाने की ज्यादा ट्रेनिंग नहीं दी गई। अब आने वाले समय में पुलिसकर्मियों को पाबंद किया जाएगा कि वे लगातार हथियार चलाने का अभ्यास करते रहे ।
डीजी (कानून-व्यवस्था) एमएल लाठर ने बताया कि प्रदेश के सभी रेंज आईजी व जिला अधीक्षकों को निर्देश जारी कर सभी पुलिसकर्मियों को आधुनिक हथियारों की ट्रेनिंग दिलवाने को कहा गया है। इसकों लेकर सभी रेंज व जिला स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी गई है। यह ट्रेनिंग विशेष तौर पर पुराने पुलिसकर्मियों को दी जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो