script5-5 लाख में बिका पेपर, छह गिरफ्तार | Paper sold for 5-5 lakhs, six arrested | Patrika News

5-5 लाख में बिका पेपर, छह गिरफ्तार

locationजयपुरPublished: Dec 30, 2019 12:08:30 am

Submitted by:

Vijayendra

सरगना फरार : आरोपियों में दो महिला अभ्यर्थी भी शामिल, 700 पदों के लिए 55 हजार ने दी परीक्षा
 

5-5 लाख में बिका पेपर, छह गिरफ्तार

5-5 लाख में बिका पेपर, छह गिरफ्तार

जयपुर. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से रविवार को आयोजित पुस्तकालयाध्यक्ष ग्रेड द्वितीय परीक्षा का प्रश्नपत्र दो घंटे पहले ही लीक हो गया। बताया जा रहा है कि 5-5 लाख रुपए में सौदा हुआ। मुखबिर की सूचना पर रविवार सुबह पुलिस आयुक्तालय की अपराध शाखा एवं जिला उत्तर के विशेष दलों ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए विद्याधर नगर में नयाखेड़ा स्थित आरआर ड्रीम्स बिल्डिंग के जयपुर बॉयज पीजी हॉस्टल में दबिश दी। यहां परीक्षा के प्रश्नपत्र के एक सेट का प्रिंट आउट मिला। पुलिस ने उक्त पेपर को नजदीक बियानी गल्र्स कॉलेज में 11 बजे शुरू हुई परीक्षा में पेपर से मिलान किया तो वह हूबहू मिला। मामले में दो महिला अभ्यर्थी, हॉस्टल के केयरटेकर सहित छह जनों को गिरफ्तार किया गया है। इस बीच, 700 पदों के लिए हुई परीक्षा में करीब 55 हजार अभ्यर्थी शामिल हुए।
पुलिस आयुक्त आनंद श्रीवास्तव ने बताया कि मौके से प्रिंटर, लैपटॉप, मोबाइल व नकदी भी जब्त की गई है। अभी तीन-चार मुख्य आरोपी फरार हंै। मामले में अंबाबाड़ी स्थित मदर एजुकेशन हब के डायरेक्टर की भूमिका भी सामने आई है, जिसकी जांच की जा रही है।
ये हुए गिरफ्तार
मौसम चौधरी (24) : निवासी सहदरिया, फागी
ब्रह्मा चौधरी (27) : मौजमाबाद
अमित चौधरी : मंडावा, झुंझुनूं (पीजी का केयरटेकर)
प्रदीप कुमार (22): लक्ष्मणगढ़ (सीकर)
मनोज कुमार (21) : थोई (सीकर)
सुरेन्द्र (19): फागी का रहने वाला है।
वाट्सऐप ग्रुप बनाकर किया लीक
अभ्र्यिथयों को पेपर उपलब्ध करवाने के लिए मुख्य आरोपियों ने वाट्सऐप पर एक गु्रप बनाया और उसमें पांच जनों को जोड़ा। लगभग नौ बजे उसमें पेपर भेजा गया और हॉस्टल में आरोपियों ने उसका प्रिंटआउट लिया और दोनों महिला अभ्यर्थियों को उपलब्ध कराया। कुछ देर बाद ही उसी ग्रुप में उत्तर कुंजी भी भेज दी गई। पुलिस ने यह सब मौके पर उपस्थिति प्रदीप के मोबाइल फोन पर देखा।
5 लाख तय की गई थी कीमत
आरोपियों से पूछताछ में सामने आया कि अभ्यर्थियों से 5-5 लाख रुपए में सौदा तय हुआ था। मुख्य सरगना द्वारा अपने परिवार के सदस्यों को सरकारी नौकरी दिलाने, पेपर से मोटी कमाई करने के लिए मदर्स एजुकेशन हब की मिलीभगत से यह किया गया है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड सोमवार को तथ्यात्मक रिपोर्ट पेश करेगा।
परीक्षा रद्द करने पर निर्णय बाद में
पुलिस की ओर से रिपोर्ट पेश करने के बाद ही परीक्षा के संबंध में निर्णय लिया जाएगा। अभी मुझे जानकारी नहीं मिली है।
बीएल जाटावत, अध्यक्ष, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो