scriptहरियाली बढ़ाने और धूल रोकने की कवायद | Parali Pollution in Punjab | Patrika News

हरियाली बढ़ाने और धूल रोकने की कवायद

locationजयपुरPublished: Dec 11, 2019 06:26:27 pm

Submitted by:

hanuman galwa

Parali Pollution : पंजाब के पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग ने औद्योगिक नगरी मंडी गोबिंदगढ़ में हरियाली बढ़ाने तथा धूल-मिट्टी रोकने की सभी संभावनाओं का पता लगाने के लिए दो कमेटियां गठित की गई हैं।

हरियाली बढ़ाने और धूल रोकने की कवायद

हरियाली बढ़ाने और धूल रोकने की कवायद


हरियाली बढ़ाने और धूल रोकने की कवायद
पंजाब के पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग ने औद्योगिक नगरी मंडी गोबिंदगढ़ में हरियाली बढ़ाने तथा धूल-मिट्टी रोकने की सभी संभावनाओं का पता लगाने के लिए दो कमेटियां गठित की गई हैं।
यह जानकारी मिशन तंदुरुस्त पंजाब के निदेशक काहन ङ्क्षसह पन्नू ने दी। उन्होंने बताया कि वायुु प्रदूषण के स्रोतों और इसे नियंत्रित करने के लिए आवश्यक प्रयासों की पहचान करने के लिए मंडी गोबिंदगढ़ क्षेत्र के सभी हिस्सेदारों/विभागों के साथ बैठक की गई है। बैठक में विचार-विमर्श के बाद यह तथ्य सामने आया कि मंडी गोबिंदगढ़ क्षेत्र के वायु प्रदूषण का एक प्रमुख कारण धूल है। खस्ता हाल सड़कों से उठने वाली धूल और कच्चे रास्तों पर भारी वाहनों की आवाजाही से धूल उड़ती है। लिहाजा फैसला लिया गया कि नगर कौंसिल, मंडी गोबिंदगढ़ और पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड, मंडी गोबिंदगढ़ क्षेत्र में धूल वाले सभी स्थानों की मैङ्क्षपग करेगा। धूल को नियंत्रित करने के लिए अपेक्षित काम संबंधित विभाग समयबद्ध ढंग से करेंगे। इस मामले में कमेटी गठित करने का फैसला किया गया है, जो कस्बे में धूल वाले सभी स्थानों की पहचान करेगी और उनकी नक्शे पर निशानदेही करेगी और समयबद्ध ढंग से धूल वाले स्थानों की मरम्मत करने के लिए कार्य योजना सौंपेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो