पार्सल ट्रेनों-मालगाडिय़ों में अटका माल, कारोबार पर फिर संकट

आंदोलनों के कारण रद्द हो रहीं, रेलवे को भी नुकसान

 

By: Amit Pareek

Published: 15 Nov 2020, 11:51 AM IST

जयपुर. पिछले कुछ दिनों से जारी आंदोलनों के कारण यात्री ट्रेनें ही नहीं पार्सल स्पेशल ट्रेन और मालगाडिय़ों का संचालन भी प्रभावित हो रहा है। जिससे त्योहार सीजन में व्यापारियों को ही नहीं लोगों को भी दिक्कतें हो रही है। इससे रेलवे की आय पर भी गहरा असर पड़ा है।
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक पहले तो गुर्जर आंदोलन के कारण कोटा मंडल से गुजरने वाली 20 से 25 मालगाडिय़ां रोजाना प्रभावित हो रही थीं। इन्हें रूट बदल कर संचालित करना पड़ा। ज्यादा दूरी तय करने के कारण मालगाडिय़ों को गंतव्य तक पहुंचने में समय भी अधिक लगा। इससे व्यापारियों को परेशानी झेलनी पड़ी। उधर, किसान आंदोलन के कारण दिल्ली होते हुए पंजाब, जम्मू कश्मीर जाने वाली मालगाडिय़ां भी प्रभावित हो रही हंै। इससे कपड़ा, सीमेंट, फल, ड्राई फ्रूट आदि की सप्लाई में बाधा पहुंच रही है। इसके अलावा बांद्रा टर्मिनस-जम्मूतवी के बीच संचालित पार्सल स्पेशल ट्रेन भी अंबाला तक ही संचालित हो रही है। अंबाला से जम्मूतवी तक 20 अक्टूबर से लगातार संचालन रद्द हो रहा है। ऐेसे में सामान भेजने और मंगवाने में परेशानी हो रही है। खासकर जम्मू कश्मीर, पंजाब से कपड़े मंगवाने में दिक्कत हो रही है।

अब सप्लाई अटकी
कारोबारियों के अनुसार त्योहारी सीजन के साथ-साथ सर्दी भी शुरू हो गई है। लंबे कोरोना काल के कारण पहले ही आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे अब उम्मीद जगी लेकिन सप्लाई अटक गई। गुर्जर व किसान आंदोलनों से फिर से संकट खड़ा हो गया। ऐसे ही हालात रहे तो पूरा सीजन ही खराब हो जाएगा।

रेलवे भी झेल रहा नुकसान
जानकारी के अनुसार पार्सल ट्रेन और मालगाडिय़ोंं का संचालन प्रभावित होने से रेलवे को भी नुकसान हुआ है। बात करें जयपुर मंडल की तो यहां सितंबर में गुड्स से 56 करोड़ रुपए की आय हुई थी। अक्टूबर में यह आंकड़ा 51 करोड़ पर अटक गया। हालात ऐसे हो चले हैं कि इस माह भी आय प्रभावित होगी। दूसरी ओर त्योहार स्पेशल ट्रेनें बंद होने से पार्सल भी बंद पड़े हैं। चूंकि इन ट्रेनों में एसएलआर डिब्बे में माल भेज देते थे। उससे भी नुकसान हो रहा है। खासकर छोटे व्यापारी परेशान हो रहे हैं।

Amit Pareek Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned