scriptParinda Festival celebrated | परिंडा महोत्सव मनाया | Patrika News

परिंडा महोत्सव मनाया

राजस्थान जनमंच ट्रस्ट और पक्षी चिकित्सालय की ओर से रविवार को परिंडा महोत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि समाज सेवी चंद्र प्रकाश राणा थे।

जयपुर

Published: March 27, 2022 08:37:00 pm


पक्षियों के लिए लगाए परिंडे
जयपुर। राजस्थान जनमंच ट्रस्ट और पक्षी चिकित्सालय की ओर से रविवार को परिंडा महोत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि समाज सेवी चंद्र प्रकाश राणा थे। संस्था अध्यक्ष रमेशचंद्र गंगवाल की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि डॉकविता गोयल, पार्षद महेश सैनी,लक्ष्मण सिंह लूणी, हिमांशु जैन, महेशसैनी, भाजपा शहर जिला उपाध्यक्ष ब्रह्म कुमार सैनी, पूर्व पार्षद चंद्र भाटिया, ओपी ओझा, एमडी शर्मा, बीएल विजय, चंद्र मोहन खत्री, रविखत्री, बृजमोहन मदान, विजय सैनी सहित बड़ी संख्या में जन प्रतिनिधिसामाजिक कार्यकर्ता और पक्षियों के प्रति अपना लगाव रखनेवाले लोग मौजूद थे। इस अवसर पर वक्ताओं ने कहा कि भीषण गर्मी में बेजुबान पक्षियों के लिए पानी के लिए परिंडों की व्यवस्था अनुकरणीय कार्य है। इस पुण्य कार्य में समाज को सहभागी बनना चाहिए। जनमंच ट्रस्ट के महासचिव कमललोचन ने ट्रस्ट की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी देते हुए बताया कि जयपुर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित कर लोगों में पक्षियों के प्रति चेतना जागृत की जा रही है। इस अवसर पर पशु पक्षी कल्याण के क्षेत्र में कार्य करने वाले 17 लोगों को प्रमाणपत्र और स्मृति चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रमके संयोजक रवि खत्री ने बताया कि समारोह में 251 परिंडों का वितरण भी किया गया।
परिंडा महोत्सव मनाया
परिंडा महोत्सव मनाया,परिंडा महोत्सव मनाया,परिंडा महोत्सव मनाया
एचआईएस ने मनाई अपनी 42वीं वर्षगांठ
जयपुर, 27 मार्च। हैल्प इन सफरिंग (एचआईएस)की स्थापना के 42 साल पूरे करने पर इसके समर्पित सदस्यों ने जानवरों को बचाने, उनका इलाज करने और उनके कल्याण के लिए किए जो रहे संस्थान के कार्र्यो को याद किया। गौरतलब है कि एचआईएस जयपुर और आसपास के जानवरों के जीन बचाने का काम कर रहा है। पिछले 25 साल में 80ह जार श्वानों को नूटर्ड व स्प्लेड किया जा चुका है, ताकि वे बच्चे पैदा ना कर सकें। एचआईएस के एनिमल बर्थ कंट्रोल कार्यक्रम को देश का सर्वश्रेष्ठ और दुनिया में तीसरा सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रम माना जाता है। यह गत 26 वर्षों से चल रहा है। दुर्गापुरा में 1.5 एकड़ में फैले एचआईएस परिसर में उनकी ऑन.ग्राउंड टीम में 45 सदस्य हैं, जो जानवरों को बचाते हैं और उनका उपचार, उनके कल्याण के लिए देखभाल करते हैं। यहां कुत्तों,बिल्लियों, ऊंटो, चीलों, कबूतरों, बंदरों व तोतों की देखभाल की जाती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.