चार साल में कई बार बने प्रस्ताव, लेकिन कागजों से बाहर नहीं आया 'पार्क'

जेडीए ने पर्याप्त जमीन होने के बाद भी पार्क बनाने की कवायद शुरू नहीं की

By: Deendayal Koli

Published: 25 Apr 2018, 01:07 PM IST

जयपुर

जयपुर जिले के बस्सी कस्बे में पार्क बनाने के लिए अब तक कोई ठोस कदम तक नहीं उठाया गया। यहां पार्क बनाने के लिए चार साल में कई बार जेडीए को प्रस्ताव बनाकर भेजा जा चुका है लेकिन एक बार भी कवायद शुरू नहीं की गई। जबकि यहां पर पार्क बनाने के लिए पर्याप्त जमीन भी है। यहां करीब चालीस हजार आबादी व भौगोलिक दृष्टि से सबसे बड़ा क्षेत्र होने के कारण पार्क भी जरूरत महसूस की जाती रही है। इसके लिए स्थानीय जनप्रतिनिधि कई बार जेडीए के उच्च अधिकारियों को भी अवगत करवा चुके हैं लेकिन हर बार मामले को ठंडे बस्ते में ही डाल दिया।

जानकारी के अनुसार बस्सी ग्राम पंचायत, पंचायत समिति व जिला परिषद में भी कई बार मुद्दा उठाया गया है। जिला परिषद की बैठक में एडिशनल कमिश्नर जेडीए ने इस मुद्दे पर शीघ्र समाधान करने की बात भी कही थी लेकिन इसे भी कई माह गुजर गए। लेकिन मुद्दा केवल कागजों में ही सिमट कर रह गया। इस मुद्दे पर कोई कार्रवाई नहीं हुई।

उपजिला प्रमुख मोहनलाल शर्मा ने बताया कि जेडीए में आने वाली पंचायत समितियों में करोड़ों रुपए का कार्य स्वीकृत किया जा चुका है जबकि बस्सी पंचायत समिति में नाममात्र का कार्य स्वीकृत किया गया है। जिसके कारण जेडीए के कार्य नहीं हो पा रहे हैं। जेडीए बस्सी के साथ सौतेला व्यवहार कर रहा है।

जेडीसी से मिले

पूर्व विधायक कन्हैयालाल मीना व उपजिला प्रमुख मोहनलाल शर्मा के नेतृत्व में पार्टी कार्यकर्ता जेडीसी से इस मामले में मिलकर ज्ञापन सौंपा था। इस पर जेडीसी ने बस्सी मे पार्क विकसित करने को प्रमुखता से लेने की बात कही थी लेकिन वह मामला भी अब ठंडे बस्ते में जाता नजर आ रहा है।

पंचायत ने बनाकर भेजा था प्रस्ताव

बस्सी ग्राम पंचायत प्रशासन ने भूमि चिह्नित कर प्रस्ताव बनाकर जेडीए को भेजा था और यहां इस भूमि पर पार्क विकसित करने के लिए कई बार जेडीए को अवगत करवा दिया था। लेकिन जेडीए की ओर से इस प्रस्ताव पर कोई अमल नहीं किया गया जिसकी वजह से बस्सी क्षेत्र की जनता आज भी पार्क की बांट जोह रही है।

जमीन तक देखने नहीं आए अधिकारी

बस्सी ग्राम पंचायत की ओर से प्रस्ताव बनाकर जेडीए को भेजा गया था। लेकिन भूमि का निरीक्षण करने के लिए अब तक कोई जेडीए का अधिकारी नहीं आया जिसकी वजह से लोगों में भारी आक्रोश है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव नगरीय विकास आवासन को ज्ञापन सौंपकर शीघ्र कस्बे में पार्क बनाने की कवायद शुरू करने की मांग की है। - विनोद कुमार शर्मा, सरपंच, ग्राम पंचायत बस्सी

जेडीसी से इस मामले में मुलाकात की गई है। उन्होंने आश्वासन दिया है कि शीघ्र ही बस्सी कस्बे में जेडीए की ओर से पार्क विकसित किया जाएगा। - मोहनलाल शर्मा, उपजिला प्रमुख

Deendayal Koli Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned