scriptपार्किंग के लिए इन 77 इमारतों पर जेडीए करने जा रहा बड़ी कार्रवाई, यातायात पुलिस ने सौंपी थी रिपोर्ट | Parking Problem in Jaipur: Jaipur Traffic Police, JDA Action | Patrika News

पार्किंग के लिए इन 77 इमारतों पर जेडीए करने जा रहा बड़ी कार्रवाई, यातायात पुलिस ने सौंपी थी रिपोर्ट

locationजयपुरPublished: Aug 29, 2019 11:14:43 am

Submitted by:

dinesh

Parking Problem in Jaipur: शहर में बढ़ते जाम का सबसे बड़ा कारण इमारतों में पर्याप्त पार्किंग ( Parking Problem Solution ) नहीं होना है। राजधानी में इस तरह की 77 इमारतें सामने आई हैं। जेडीए ( JDA ) ने जोन एक से आठ तक 34 ऐसी इमारतें चिन्हित कर ली हैं, जिनके कारण सडक़ों पर आए दिन जाम ( Traffic Jam ) लग रहा है…

parking

parking

जयपुर। शहर में बढ़ते जाम का सबसे बड़ा कारण इमारतों में पर्याप्त पार्किंग ( Parking Problem in Jaipur ) नहीं होना है। राजधानी में इस तरह की 77 इमारतें सामने आई हैं। जेडीए ( JDA ) ने जोन एक से आठ तक 34 ऐसी इमारतें चिन्हित कर ली हैं, जिनके कारण सडक़ों पर आए दिन जाम लग रहा है। इन इमारतों के मालिकों को पहले नोटिस दिए जाएंगे फिर कार्रवाई की जाएगी। जोन नौ से 14 और पृथ्वीराज नगर उत्तर और दक्षिण में सर्वे चल रहा है। शुक्रवार तक यह सर्वे पूरा होगा। जबकि निगम क्षेत्र में ऐसी इमारतों की तादाद 36 है। इन पर अब तक कार्रवाई शुरू नहीं हुई है।

यातायात पुलिस ने सौंपी थी रिपोर्ट ( Jaipur Traffic Police )
ट्रैफिक कंट्रोल बोर्ड की बैठक में यातायात पुलिस ने 77 ऐसी इमारतों की सूची भेजी थी, जिनकी वजह से जाम लग रहा है। इनमें जेडीए के सीमा क्षेत्र में 34 इमारतें थीं। इनमें से चार इमारतें ऐसी मिलीं, जहां पार्किंग शुल्क लगने की वजह से गाडिय़ों को बाहर खड़ा किया जा रहा था। 11 इमारतें ऐसी हैं, जहां पर पार्किंग के लिए पर्याप्त जगह नहीं है। कुछ इमारतों में पार्किंगों में दुकानें बनाकर बेच दी गई हैं।

 

इन इलाकों में बुरा हाल
शहर के मालवीय नगर, वैशाली नगर, लालकोठी, बापूनगर, जगतपुरा, गोपालपुरा बायपास, सी-स्कीम, विद्याधर नगर, झोटवाड़ा, टोंक रोड में कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स हैं। ऐसे में शाम को मुख्य सडक़ों पर वाहन खड़े रहते हैं। इस वजह से यातायात प्रभावित होता है और जाम की स्थिति बन जाती है।

 

6 दिन से कार्रवाई बंद
इधर, पिछले गुरुवार से जेडीए ( JDA ) की प्रवर्तन शाखा की ओर से रामगढ़ बांध के बहाव क्षेत्र में अतिक्रमण हटाए जाने की कार्रवाई बंद है। जोन-13 के उपायुक्त बीरबल सिंह ने बताया कि जाप्ता न मिलने की वजह से कार्रवाई नहीं हो पा रही है। वहीं प्रवर्तन शाखा के अधिकारियों का कहना है कि अभी जाप्ता अन्य कामों में लगा है। एक-दो दिन में कार्रवाई फिर से शुरू की जाएगी।

 

पार्किंग में बना लीं दुकानें
सर्वे में यह सामने आया है कि अधिकतर कॉम्प्लेक्स में पार्र्किंग की जगह का उपयोग दुकानों के लिए किया जा रहा है। कुछेक कॉम्प्लेक्स में बड़े-बड़े दफ्तर तक मिले हैं। हालांकि जब सडक़ों पर वाहनों का दबाव बढ़ा तो जेडीए को पार्र्किंग की याद आई है। वैशाली नगर और मालवीय नगर में तो पार्र्किंग की जगह में मार्केट तक बन गए हैं और वाहन सडक़ पर खड़े करवाए जा रहे हैं। ऐसे में जेडीए के सामने इन इमारतों में वाहन खड़े करवाना भी किसी चुनौती से कम नहीं होगा।

 

– जेडीए की सीमा में ऐसी 34 इमारतें हैं, जिनकी वजह से जाम लग रहा है। शुक्रवार तक जेडीए क्षेत्र की सभी इमारतों का सर्वे करा लिया जाएगा। इसके बाद आगे की कार्रवाई शुरू होगी।
रघुवीर सैनी, मुख्य नियंत्रक जेडीए प्रवर्तन शाखा

ट्रेंडिंग वीडियो