प्रतिभागियों ने कैरिकेचर आर्ट की बारीकियां सीखी


इंडियन मिनिएचर आर्ट पर सेशन आज

By: Rakhi Hajela

Published: 15 Jun 2021, 08:22 PM IST



जयपुर, 15 जून
जवाहर कला केंद्र की ओर से मंगलवार को आयोजित ऑनलाइन लर्निंग सेशन 'क्रिएट ए कैरिकेचरÓ में प्रतिभागियों ने कैरिकेचर की मनोरंजक कला शैली की बारीकियों को सीखा। सेशन का संचालन कलाकार अरविंद जोधा ने किया। सेशन के लिए 70 से अधिक लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। सेशन में लाइव स्केचिंग के माध्यम से विभिन्न प्रकार के पात्रों को बनाना, चेहरे की विभिन्न विशेषताओं को चित्रित करना, मानव सिर की आकृति को समझने के साथ ही विभिन्न अभिव्यक्तियों और मुद्राओं को चित्रित करना सिखाया गया। सेशन के दौरान, प्रतिभागियों ने कई प्रश्न पूछे और प्रशिक्षक के साथ चित्र बनाए।
सेशन की शुरुआत इस आर्ट फॉर्म के बारे में संक्षिप्त परिचय देने के साथ हुई। इसके बाद, प्रशिक्षक ने मानव सिर के रूप में एक अंडे की आकृति का चित्रण किया। उन्होंने दिखाया कि किस तरह अलग.अलग किरदारों को बनाने के लिए चेहरे पर विभिन्न हेयर स्टाइल्स को जोड़ा जा सकता है। उन्होंने प्रतिभागियों को सलाह दी कि वे दूसरों के कार्यों की नकल न करें, प्रतिदिन एक घंटे लाइव स्केचिंग का अभ्यास करें और दैनिक वस्तुओं के साथ अभ्यास करते रहें। उन्होंने कहा कि नए विचार स्केचिंग से आते हैं। जब कोई स्केचिंग करता है, तो वो अपने विषयों की विभिन्न विशेषताओं पर गौर करना शुरू कर देता है, और इससे उनका कैरिकेचर सबसे अनूठा बन जाता है।
बुधवार को कलाकार महावीर स्वामी इंडलज इन इंडियन मिनिएचर पेंटिंग पर ऑनलाइन सेशन लेंगे। सेशन इंडियन मिनिएचर पेंटिंग की पारंपरिक और ऐतिहासिक शैली को समझाने पर केंद्रित होगा और साथ ही प्रतिभागियों को इस कला से जुड़े कौशल और तकनीक सीखने का अवसर भी मिलेगा।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned