scriptप्रतिभागियों ने सीखा कलरिंग और डीटेलिंग करना | Participants learned coloring and detailing | Patrika News

प्रतिभागियों ने सीखा कलरिंग और डीटेलिंग करना

locationजयपुरPublished: Jul 27, 2021 06:54:24 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

‘उस्ता आर्ट’ सेशन का समापन

प्रतिभागियों ने सीखा कलरिंग और डीटेलिंग करना

प्रतिभागियों ने सीखा कलरिंग और डीटेलिंग करना


जयपुर, 27 जुलाई। कलाकार नियाज़ उस्ता (Artist Niyaz Usta) के ऑनलाइन सेशन ‘उस्ता आर्ट’ (Online session ‘Usta Art’) का मंगलवार को समापन हुआ। सेशन को जेकेके के फेस बुक पर लाइव प्रसारित किया गया। यह सेशन एक दिन पहले तैयार किए गए डिजाइन को गोल्ड फॉइल और कलर करने पर केंद्रित था। सेशल में उस्ता ने कई टिप्स और ट्रिक्स भी साझा किए।
उस्ता ने कहा कि मिट्टी के बुरादे और अरेबिक गोंद के पेस्ट के साथ डिजाइन को उभारने के बाद इसे अलग अलग परतों में रंगा गया। उन्होंने अच्छे टिप ब्रश का इस्तेमाल करते हुए डिजाइन की बाहरी सीमा को हल्के हाथों से रेखांकित किया। उन्होंने अपने हाथ के पिछले हिस्से को पैलेट की तरह इस्तेमाल किया और सूखने पर रंग को हल्का करते रहे। कागज के एक छोटे से टुकड़े का उपयोग करके, उन्होंने कलाकृति के उस हिस्से को ढक दिया, जहां पर डीटेलिंग नहीं की जानी थी। इस दौरान उनका कहना था कि डिजाइन को भरने के लिए बहुत धैर्य की आवश्यकता होती है और कलाकार को बहुत धीरे-धीरे काम करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि काम करते समय अपनी सांस रोककर रखने की जरूरत होती है।
इसे इस तरह से रंगा जाना चाहिए कि डीटेलिंग का कार्य उभर कर आए। बैकग्राउंड सूख जाने के बाद अंत में डिजाइन पर वार्निश का एक कोट लगाया जा सकता है। शुक्रवार को कला संरक्षक मैमुना नरगिस के ‘आर्ट कंजर्वेशनÓ पर ऑनलाइन सेशन का आयोजन होगा। यह सेशन आर्टवर्क के संरक्षण के लिए प्रैक्टिकल तकनीकों के बारे में समझाने पर केंद्रित होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो