script

ट्रेन में टॉयलेट का करते हैं इस्तेमाल, तो साथ ले जाएं ठंडा पानी, रेल का पानी कहीं झुलसा ना दे आपका शरीर

locationजयपुरPublished: Jun 06, 2019 10:13:19 pm

नित्य कार्यों के लिए खरीदना पड़ रहा बोतलबंद पानी

train

ट्रेन में टॉयलेट का करते हैं इस्तेमाल, तो साथ ले जाएं ठंडा पानी, रेल का पानी कहीं झुलसा ना दे आपका शरीर

विकास जैन / जयपुर। भीषण गर्मी में ट्रेनों के साधारण व स्लीपर क्लास में सफर करना वैसे ही चुनौती भरा है, वहीं कोच में लगे नलों में दिनभर उबलता पानी आ रहा है। हालत यह है कि सुबह 9 से शाम 6 बजे तक तो इस पानी को हाथ लगाना भी मुश्किल हो रहा है। जबकि ट्रेन में हाथ-मुंह धोने सहित टॉयलेट में भी यात्रियों को इसी पानी का उपयोग करना होता है। हालांकि टंकियों का पानी हर जगह उबल रहा है लेकिन ट्रेनों में यात्रियों के पास दूसरा विकल्प नहीं होता। मजबूरी में हाथ-मुंह धोने के लिए भी बोतलबंद पानी खरीदना पड़ रहा है।
राजस्थान पत्रिका ने जयपुर स्टेशन पर गुरुवार को प्लेटफार्म पर और ट्रेन के अंदर यात्रियों से बात की तो सामने आया कि पानी इतना गर्म होता है कि हाथ भी नहीं लगाया जा सकता। प्लेटफार्म नंबर एक पर खैरथल निवासी व्यवसायी भरत ने कहा कि ट्रेन के अंदर तो नल के पानी को हाथ भी नहीं लगा सकते। हाथ-मुंह धोने के लिए भी बोतल का पानी ही लाना पड़ता है। या स्टेशन आने पर ट्रेन से उतरकर पानी लाना पड़ता है।
यह भी पढ़ें

जयपुर में गर्मी से दो लोगों की और मौत, दो दिन में तीन लोगों की गई जान


यात्रियों ने बताई मजबूरी, दिए सुझाव

दोपहर करीब ढाई बजे रानीखेत एक्सप्रेस आने पर कोच में सवार नेपाल निवासी बधिराम और बालाजी निवासी कमल ने नल का पानी दिखाते हुए कहा कि उबलते पानी को किस काम में ले सकते हैं, यह रेलवे ही जाने। पानी भले ही धूप के कारण गर्म होता है लेकिन ट्रेन में यात्रियों के पास दूसरा विकल्प नहीं होता। रेलवे को इसका हल तो निकालना ही चाहिए। हर कोच में एक वाटर कूलर लगाना चाहिए। ट्रेनों की टंकियों को कवर किया जाना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो