एयरपोर्ट पर रौनक, त्योहारी सीजन में ' उड़ान' पकड़ रही रफ्तार

अक्टूबर की शुरुआत से बढ़ी हवाई यात्रियों की संख्या

By: SAVITA VYAS

Published: 21 Oct 2020, 03:20 PM IST

जयपुर। कोरोना काल के दौरान ठप विमानों का संचालन जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर अब यात्रियों की रौनक के साथ गति पकड़ रहा है। त्योहारी सीजन में शारदीय नवरात्र शुरू होने से पूर्व ही बीते दस दिनों में एयरपोर्ट पर औसत यात्रीभार में बढ़ोतरी देखी गई है। एक तरफ जहां तीन से चार उड़ानों की संख्या बढ़ी है। वहीं साथ में यात्रीभार भी बढ़ रहा है। 26 अक्टूबर से एयरपोर्ट पर शुरू होने जा रहे विंटर शेडयूल में आधा दर्जन नई उड़ानों के शुरू होने से दिवाली तक यात्रीभार में और इजाफा होगा।

यात्रियों को मिलेगी आवाजाही में सुगमता

कोरोना महामारी के चलते अनलॉक के दौर में 25 मई से उड़ानों का संचालन शुरू हुआ था। देशभर में कोरोना के आंकड़ों में भी धीरे-धीरे गिरावट देखने को मिल रही है। ऐसे में यात्री अब हवाई यात्रा करने के लिए आगे आ रहे हैं। त्योहारी सीजन के साथ पूरे प्रदेश में पर्यटन सीजन भी धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रहा है। ऐसे में आगामी दिनों में दिवाली तक यात्रीभार में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। सितंबर माह में जयपुर एयरपोर्ट से रोजाना औसतन 26 विमानों का संचालन हो रहा था और इस माह अब रोजाना औसतन 30 उड़ानें संचालित हो रही हैं। जयपुर एयरपोर्ट निदेशक जेएस बलहारा ने बताया कि दिवाली तक औसतन 35 के आस-पास उड़ानों का संचालन होना तय है। इससे यात्रियों को आवाजाही में सुगमता मिलेगी। कोरोना के मद्देनजर तमाम एहतियात बरते जा रहे हैं।

यह हैं आंकड़े
बीते माह के मुकाबले अक्टूबर में औसत यात्रियों की संख्या 4500 से बढ़कर 4900 तक जा पहुंची है। जयपुर एयरपोर्ट से बीते 15 दिनों में कुल 400 उड़ानों का आवागमन हुआ। इनके जरिए कुल 45 हजार से अधिक यात्रियों ने यात्राएं कीं। औसतन अक्टूबर की बात की जाए तो रोजाना 50 से अधिक आने और जाने वाली उड़ानों का संचालन यहां से हो रहा है। इसमें औसतन 2 हजार से अधिक यात्री जाने और 2 हजार आने वाले यात्री शामिल हैं।

इन शहरों के लिए सबसे ज्यादा रुझान

वर्तमान समय में ज्यादातर यात्री बेंगलुरू, मुम्बई और कोलकाता के लिए सबसे ज्यादा यात्रा कर रहे हैं। ऐसे में मुंबई-कोलकाता के लिए रोजाना 10 उड़ान, बेंगलुरू और दिल्ली के लिए चार उड़ान, हैदराबाद के लिए चार उड़ान, पुणे- अहमदाबाद के लिए चार उड़ानों का संचालन किया जा रहा है। बीते पांच महीने में जयपुर से सबसे ज्यादा इंडिगो एयरलाइन विमानों का संचालन कर रही है।

Corona virus
SAVITA VYAS Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned