scriptCorona Effect: राजस्थान की पर्यटन नगरी को लगा ‘जोर का झटका’, यह बना कारण | Passengers Got Upset Due To Flight Cancellation of tourist city | Patrika News

Corona Effect: राजस्थान की पर्यटन नगरी को लगा ‘जोर का झटका’, यह बना कारण

locationजयपुरPublished: Nov 05, 2020 07:37:27 pm

Submitted by:

SAVITA VYAS

दिल्ली-मुंबई-हैदराबाद को उड़ान, राज्य के अन्य शहरों के यात्री हो रहे परेशान

Corona Effect: राजस्थान की पर्यटन नगरी को लगा 'जोर का झटका', यह बना कारण

Corona Effect: राजस्थान की पर्यटन नगरी को लगा ‘जोर का झटका’, यह बना कारण

जयपुर। अनलॉक के दौर में प्रदेश में राजधानी के अलावा अन्य एयरपोर्ट पर हवाई सेवा बेहतर नहीं होने से हालात बदतर हैं। हवाई सेवाओं का संचालन शुरू हुए काफी समय हो चुका है। दस दिन पहले मार्च तक के लिए जारी नए विंटर शिड्यूल में उम्मीद की जा रही थी कि प्रदेश में एविएशन सेक्टर के हालात बेहतर होंगे परंतु जयपुर एयरपोर्ट के अलावा अन्य जगहों पर हवाई सेवा पिछड़ी हुई है। यहां नए शिड्यूल में 41 उड़ानों का संचालन तय किया गया था, परंतु फिलहाल 28 ही उड़ानों का संचालन हो रहा है।
जानकारी के अनुसार पर्यटन नगरी के नाम से विख्यात उदयपुर में दिवाली से पूर्व बड़ी संख्या में सैलानियों का आवागमन होता है। इस बार यहां हवाई सेवाओं के संचालन में कोरोना हावी रहा है। बीते साल नवंबर में रोजाना 18 से 20 उड़ानों का संचालन होता था, वर्तमान में केवल छह उड़ानें ही यहां से संचालित हो रही हैं। जोधपुर एयरपोर्ट की बात की जाए तो यहां दस उड़ानों का शिडयूल है, लेकिन चार ही संचालित हो रही हैं। जोधपुर से बीते साल इंदौर, सूरत, अहमदाबाद सहित 7 शहरों के लिए उड़ानें थीं, लेकिन अब केवल दिल्ली, मुम्बई, चेन्नई और बैंगलूरु के लिए उड़ान संचालित हो रही है। एयरपोर्ट प्रबंधन के अधिकारियों के मुताबिक नए साल में यात्रीभार बेहतर होगा, इसके बाद एयर कनेक्टिविटी भी बढ़ेगी।
यात्रियों को नहीं मिल रही राहत
उदयपुर व जयपुर सहित कई एयरपोर्ट ऐसे हैं, जहां रोजाना यात्री प्रदेश में एक से दूसरी जगह जाने के लिए हवाई सेवा को बेहतर मानते हैं लेकिन फ्लाइट्स का संचालन नहीं होने से ट्रेन से यात्रा करनी पड़ती है। इससे समय भी अधिक खराब हो रहा है। परंतु एयरलाइंस कंपनियों के जिम्मेदार यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में न रखकर महज कुछेक रूट पर ही उड़ानों का संचालन कर रहे हैं। जैसलमेर एयरपोर्ट महज चार, बीकानेर एयरपोर्ट से महज चार उड़ानों का संचालन हो रहा है। लॉकडाउन से पहले यहां से 10 से अधिक उड़ानों का संचालन होता था। उक्त एयरपोर्ट से जयपुर आने के लिए कोई उड़ान फिलहाल नहीं है। जयपुर एयरपोर्ट से भी महज 26 से 28 उड़ानें संचालित की जा रही हैं।
किशनगढ़ एयरपोर्ट से अधिक फ्लाइट्स संचालित
जोधपुर, जैसलमेर और उदयपुर जैसे बड़े एयरपोर्ट की तुलना में किशनगढ़ एयरपोर्ट से अपेक्षाकृत अधिक उड़ान संचालित हो रही हैं। किशनगढ़ एयरपोर्ट पर 10 नवंबर से अहमदाबाद के लिए स्टार एयर की एक नई उड़ान भी शुरू होगी। वहीं किशनगढ़ एयरपोर्ट पर हर महीने 20 हजार से ज्यादा यात्रियों की आवाजाही होती है परंतु उड़ानों का संचालन कम होने से यह महज 35 फीसदी रह गई है। मार्बल सहित अन्य उद्योग यहां स्थापित होने से बड़ी संख्या में विभिन्न राज्यों से व्यापारी यहां पहुंचते थे। उदयपुर एयरपोर्ट से 6 उड़ान, जोधपुर एयरपोर्ट से 4 से 5 उड़ान, जैसलमेर एयरपोर्ट से 4, किशनगढ़ एयरपोर्ट से रोजाना छह उड़ानों का संचालन किया जा रहा है। इनमें दिल्ली, मुंबई, बैंगलूरु के लिए ही उड़ान फिलहाल उपलब्ध है। वहीं जयपुर से छोटे शहरों की बजाय दिल्ली, मुुंबई, हैदराबाद, अहमदाबाद, पुणे, चेन्नई, बैंगलूरु, कोलकाता सहित विदेशों के लिए खाड़ी देशों में दुबई, मस्कट सहित अन्य जगहों के लिए उड़ानों का संचालन किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो