पट मंगल, घर-घर, मंदिर—मंदिर हो रहे नवरात्र पाठ

कोरोना असर : दर्शनार्थियों के मंदिर बंद, नवरात्र पर मंदिरों में रामचरित मानस व दुर्गा सप्तशति के पाठ

 

By: Gaurav Mayank

Published: 30 Mar 2020, 10:39 PM IST

जयपुर| कोरोना वायरस का असर आम जनजीवन के साथ धार्मिक स्थलों, उत्सव और त्योहार पर भी देखने को मिल रहा है। नवरात्र में पहली बार दर्शनार्थियों के लिए भले ही मंदिर बंद हो, लेकिन घर-घर और मंदिर-मंदिर आस्था की झलक देखने को मिल रही है। घरों और मंदिरों में नवरात्र के पाठ हो रहे हैं। लोग मंदिर के पट मंगल होने के बाद भी बाहर बैठकर नवरात्र पाठ कर रहे हैं। मंदिरों में रामचरित मानस और दुर्गा सप्तशति के मंत्र-चौपाइयां सुनाई दे रही है।

गलता तीर्थ स्थित मंदिरों में नवरात्र के पाठ हो रहे हैं, यहां पुजारी और सेवागीर मंदिर के बाहर ही रामचरित मानस और दुर्गा सप्तशति के पाठ कर रहे हैं। हालांकि सेवा-पूजा के बाद मंदिर के पट मंगल हो रहे हैं। वहीं गलता में करीब 517 साल में पहली बार लोगों का प्रवेश बंद किया गया है। वहीं इस बार नवरात्र में घर-घर भी रामचरित मानस और दुर्गा सप्तशति के पाठ सुनाई दे रहे हैं।

नहीं भरा छठ का मेला, कन्या भोजन भी नहीं
आमेर शिला माता मंदिर में इस बार छठ का मेला नहीं भरा। मंदिर दर्शनार्थियों के लिए बंद है, ऐसे में सेामवार को छठ की पूजा हुई, लेकिन मेला नहीं भरा। वहीं एक अप्रेल को महाअष्टमी मनाई जाएगी। इस दिन मंदिरों में होने वाला हवन नहीं होगा। कन्याओं का सामूहिक भोजन और पूजन भी नहीं कर पाएंगे।

Show More
Gaurav Mayank
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned