scriptपरेशान मरीजों को मिलेगा एक करोड़ का तोहफा | Patients get respite in SMS Hospital | Patrika News

परेशान मरीजों को मिलेगा एक करोड़ का तोहफा

locationजयपुरPublished: Jun 28, 2018 03:23:31 pm

Submitted by:

Ankita Sharma

एसएमएस अस्पताल में अब मरीजों को मिलेगी राहत

Patients get respite in SMS Hospital

Patients get respite in SMS Hospital

– बन रहा है वातानुकूलित वेटिंग हॉल

– 40 से ज्यादा रजिस्ट्रेशन काउंटर बनाए

– एक करोड़ की लागत से हुआ है तैयार

जयपुर। सवाई मानसिंह अस्पताल में मरीजों के लगातार बढ़ते दवाब के चलते चरमरा रही व्यवस्थाएं जल्द ही पटरी पर लौटने की उम्मीद है। अस्पताल के धन्वंतरि आउटडोर में रजिस्ट्रेशन के लिए लगने वाली लंबी कतारों से मरीजों और उनके परिजनों को जल्द राहत मिलेगी। अस्पताल प्रशासन ने एक करोड़ रुपए की लागत से अत्याधुनिक वेटिंग हाल धन्वंतरि आउटडोर के सामने तैयार किया है। अगले महीने इस वेटिंग हॉल को मरीजों और परिजनों के लिए खोल दिया जाएगा।
एसएमएस अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार धन्वंतरि आउटडोर में प्रतिदिन दस हजार से ज्यादा मरीज आते हैं। सबसे ज्यादा हालात खराब सोमवार से बुधवार को होते हैं, जब वरिष्ठ चिकित्सकों के आउटडोर होते हैं। इन तीनों दिन रजिस्ट्रेशन के लिए मरीजों की लंबी कतारें लगती हैं और आए दिन झड़पें भी होती हैं।
अब अस्पताल प्रशासन की ओर से एक करोड़ रुपए की लागत से अत्याधुनिक वेटिंग हॉल तैयार कराया जा चुका है। इस वेटिंग एरिया में 40 रजिस्टेशन काउंटर हैं। वेटिंग हॉल में सेंट्रल एयर कूलिंग सिस्टम लगाया गया, जिससे मरीजों को गर्मी में परेशान नहीं होना पड़ेगा। वहीं इस हॉल में जल्द ही सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। बताया जा रहा है कि इस हॉल का उद्घाटन अगले माह होने वाले अंडरपास के उद्घाटन के दौरान ही करवाया जा सकता है।
आते हैं अन्य राज्यों के भी मरीज

प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल एसएमएस के सामने जो सबसे बड़ी चुनौती है वो है यहां बड़ी संख्या में आने वाले मरीज और उनके परिजन। पिछले कुछ समय में एसएमएस अस्पताल ने ऐसी कई बड़ी उपलब्धियां अपने नाम की हैं, जिनके कारण राजस्थान के आस-पास के राज्यों के लोग भी यहां उपचार के लिए आते हैं। ऐसे में मरीजों के अत्याधिक दबाव के कारण अस्पताल की व्यवस्थाएं कई बार पटरी से उतर जाती हैं। इसके साथ ही मरीजों की संख्या अधिक होने के कारण इलाज से पहले उन्हें रजिस्ट्रेशन की जंग जीतने के लिए घंटों कतार में लगा रहना पड़ता है। अब ऐसे मरीजों और उनके परिजनों को जल्द राहत मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो