scriptचिरंजीवी योजना में किडनी का इलाज करवाने वाले मरीजों को लेकर यह आई खास खबर, इलाज करवाने वालों को मिली बड़ी राहत | patients getting kidney treatment under Chiranjeevi Yojana | Patrika News

चिरंजीवी योजना में किडनी का इलाज करवाने वाले मरीजों को लेकर यह आई खास खबर, इलाज करवाने वालों को मिली बड़ी राहत

locationजयपुरPublished: Aug 15, 2022 12:12:28 pm

Submitted by:

HIMANSHU SHARMA

चिरंजीवी योजना में किडनी ट्रांसप्लांट की दर और पैकेज में हुई बढ़ोतरी

Chiranjeevi Yojana more than 700 were dissatisfied

Chiranjeevi Yojana more than 700 were dissatisfied

जयपुर
प्रदेश सरकार द्वारा आमजन को दिए गए स्वास्थ्य बीमा योजना में किडनी के मरीजों को इलाज के लिए बड़ी राहत दी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चिरंजीवी योजना में किडनी ट्रांसप्लांट की दर और पैकेजज में बढ़ोतरी कर दी है।

चिरंजीवी योजना में अब किडनी ट्रांसप्लांट की राशि 3,62,918 रुपए से बढ़ाकर 6,13823 रूपये कर दी गई है, साथ ही किडनी ट्रांसप्लांट से जुड़े पैकेज में फ़ॉलोअप और सुविधा हेतु एक नया पैकेज भी जोड़ा गया है।

इसके जुड़ने से किडनी ट्रांसप्लांट में पैकेज की संख्या 5 से बढ़कर 6 हो गई है। बढ़ी हुई दर और नए पैकेज से अस्पताल मरीजों का और बेहतर ढंग से इलाज कर पायेंगे जिससे मरीजों को इस महंगे और मुश्किल ऑपरेशन में कोई समस्या नहीं आएगी। अब तक चिरंजीवी योजना में 58 मरीजों का सफलतापूर्वक निशुल्क किडनी ट्रांसप्लांट किया जा चुका है।
दोगुनी राशि बढ़ाई, नया पैकेज जोड़ा
योजना के अंतर्गत अब किडनी ट्रांसप्लांट के अंतर्गत सर्जरी ( किडनी डोनर सहित ) की पैकेज दर को 2,15,595 से बढ़ाकर 3,19,500 रुपए कर दिया गया है। किडनी ट्रांसप्लांट के बाद इलाज के लिए बनाये पैकेज में 1,47,323 रुपए का लाभ मरीज को मिल पाएगा।

ट्रांसप्लांट के बाद मरीज की बेहतर देखभाल के लिए एक साल तक चलने वाले दवाईयो के लिए तीन पैकेज में 1,40,000 रुपए का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा 1,47,000 राशि का किडनी ट्रांसप्लांट के बाद खराबी या अन्य समस्याओं के इलाज के लिए नया पैकेज बनाया गया है।

इन नए प्रावधानो से योजना के अंतर्गत किडनी ट्रांसप्लांट में मरीजों को और ज्यादा सुविधाएं मिल पाएंगी। आपको बता दें की प्रदेश में अब तक चिरंजीवी योजना के अंतर्गत अब तक 2200 करोड़ रुपए की राशि से 18 लाख से अधिक मरीजों का निशुल्क इलाज किया जा चुका है।

https://youtu.be/SRkuVO1KqmE
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो