मरीजों की सर्जरी से पहले अब होगी कोरोना जांच, करना पड़ सकता है इंतजार

देश के सबसे बड़ी सवाई मानसिंह अस्पताल ( SMS Hospital Jaipur ) में एक दिन पहले चार डॉक्टरों की कोरोना पॉजिटिव मरीज की सर्जरी के दौरान पॉजिटिव होने से हड़कंप मचा हुआ है। यहां अब सभी मरीजों की सर्जरी से पहले उनकी कोविड ( Covid 19 ) जांच जरूरी कर दी गई है

By: dinesh

Published: 23 Apr 2020, 12:32 PM IST

जयपुर। प्रदेश के सबसे बड़ी सवाई मानसिंह अस्पताल ( SMS Hospital Jaipur ) में एक दिन पहले चार डॉक्टरों की कोरोना पॉजिटिव मरीज की सर्जरी के दौरान पॉजिटिव होने से हड़कंप मचा हुआ है। यहां अब सभी मरीजों की सर्जरी से पहले उनकी कोविड ( Covid 19 ) जांच जरूरी कर दी गई है। अब इन मरीजों को जांच रिपोर्ट आने तक सर्जरी के लिए इंतजार करना होगा। बुधवार को भी कुछ मरीजों को सर्जरी के लिए समय दिया गया था लेकिन ऐन वक्त पर उन्हें कहा गया कि सर्जरी से पहले उनकी कोविड जांच की जाएगी। अब समस्या यह हो गई है कि कोरोना की रिपोर्ट आने में कई दिनों का समय लग रहा है जिससे मरीजों को इंतजार करना होगा। हालांकि अस्पताल प्रशासन ने कहा कि अधिक इमरजेंसी वाले मरीजों की सर्जरी के लिए माइक्रोबायोलॉजी विभाग को जल्द रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है।

सर्जरी करेंगे तो पूरी सुरक्षा के साथ
अस्पताल अधीक्षक डॉ डीएस मीणा ने बताया कि अत्यधिक इमरजेंसी वाली सर्जरी को तत्काल या बिना कोविड जांच के करना जरूरी है तो चिकित्सकों को कहा गया है कि वे सर्जरी से पहले सभी तरह की स्वयं की सुरक्षा के उपाय करें। यह सर्जरी ऐसे मरीजों की होगी जिनमें रिपोर्ट का इंतजार नहीं किया जा सकता।

गौरतलब है कि सवाई मानसिंह अस्पताल में कोरोना अटैक हो चुका है। यहां एक के बाद एक चिकित्साकर्मी कोरोना पॉजिटिव आ रहे हैं। मंगलवार को चार और बुधवार को आठ चिकित्साकर्मी कोरोना की जद में आ गए। जिनमें एक सर्जरी विभाग का असिस्टेंट प्रोफेसर, वॉडबॉय, दो रेडियोग्राफर, सुपरवाइजर, कम्पाउंडर, कंप्यूटर ऑपरेटर, लिफ्टमेल के साथ हॉस्टल के कपड़े धोने का काम करने वाला कर्मचारी भी कोरोना पॉजिटिव आया।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned