पत्रिका गेट का लोकार्पण 8 सितम्बर को पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे, वर्चुअल होगा समारोह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 सितम्बर को सुबह 11 बजे वर्चुअल समारोह में जयपुर के जवाहर लाल नेहरू मार्ग स्थित पत्रिका गेट का लोकार्पण करेंगे।

By: kamlesh

Published: 05 Sep 2020, 05:45 PM IST

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 सितम्बर को सुबह 11 बजे वर्चुअल समारोह में जयपुर के जवाहर लाल नेहरू मार्ग स्थित पत्रिका गेट का लोकार्पण करेंगे। इसी के साथ राजस्थान के सभी इलाकों के वास्तुशिल्प, सांस्कृतिक विरासत प्रदर्शित करते हुए बनाए इस भव्य गेट के रूप में पर्यटकों के लिए नया आकर्षण जुड़ जाएगा।

पत्रिका समूह ने जयपुर विकास प्राधिकरण की मिशन अनुपम योजना के तहत पत्रिका गेट का निर्माण कराया है। जयपुर के सबसे व्यस्त जवाहरलाल नेहरू मार्ग स्थित जवाहर सर्कल पर बना यह गेट बरबस ही लोगों का ध्यान खींच लेता है। मुम्बई के गेट वे ऑफ इंडिया व दिल्ली के इंडिया गेट की तरह यह गेट जयपुर की शान बढ़ायगा। पत्रिका गेट राजस्थान की सामाजिक और सांस्कृतिक क्षेत्र की कला और विरासत को सहेजने और उसका महत्व दर्शाने का प्रयास है।

रियासतकालीन ढूंढाड़, मेवाड़, मारवाड़, हाड़ौती, शेखावाटी, बृज, वागड़, गोडवाड व अजमेर से जुड़ी कला संस्कृति जैसे पत्रिका गेट में एक जगह समा गई है। जयपुर की बसावट में जिस तरह 9 अंक का ध्यान रखा गया, इस गेट का निर्माण भी 9 अंक के वास्तु सिद्धांत पर आधारित है। गेट के 9 दरवाजे पर उकेरे गए चित्रों के माध्याम से क्षेत्र विशेष की वास्तुकला और जीवन शैली को दर्शाते हैं। सभी दरवाजों में एक समानता है जो उनकी विशिष्ट पहचान को एक सूत्र में पिरोने का अहसास कराती है।

PM Narendra Modi

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned