scriptकुछ लोगों को विकास दिखता नहीं है और कुछ लोग विकास देखना नहीं चाहते | patrika jago janmat campaign in dudu | Patrika News

कुछ लोगों को विकास दिखता नहीं है और कुछ लोग विकास देखना नहीं चाहते

locationजयपुरPublished: Nov 12, 2018 07:07:34 pm

राजस्थान पत्रिका की मुहीम ‘जागो जनमत’ का यात्रारथ जयपुर जिले की दूदू विधानसभा पहुंचा।

jago janmat

jago janmat

आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर आमजन को जनतंत्र में सक्रिय भागीदारी निभाने और मतदान जागरूकता को लेकर राजस्थान पत्रिका की मुहीम ‘जागो जनमत’ का यात्रारथ शनिवार को जयपुर जिले की दूदू विधानसभा पहुंचा। आमजन से पिछली सरकार और आने वाली सरकार के बारे में बिजली, पानी, सड़क, रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएं, महिला सुरक्षा, कानून व्यवस्था को लेकर संवाद किया गया। स्थानीय निवासी एडवोकेट ताज मोहम्मद रंगरेज ने कहा किप्रदेश की भाजपा सरकार ने पिछले पांच सालों में लोगों को सिर्फ छला ही है। विकास, रोजगार जैसे कई वादे सिर्फ जुमले बनकर ही रह गए। हां सड़क को लेकर सरकार ने काम किया है और क्षेत्र में सड़कों का नेटवर्क पहले के मुकाबले अच्छा हुआ है। प्रदेश की वर्तमान वसुंधरा सरकार ने पिछली सरकार की ज्यादातर जन कल्याणकारी योजनाओं को जमीनी स्तर पर रोक दिया और बीसलपुर के पानी की सप्लाई भी क्षेत्र में कम कर दी गई है। वहीं एडवोकेट कैलाश चंद जाट का कहना था कि इस सरकार ने पिछले बीस वर्षों से रूके विकास के पहिए को फिर से शुरू किया। क्षेत्र में पेयजल की उचित व्यवस्था की गई है, सिर्फ अवैध कनेक्शन ही काटे गए हैं। वहीं पिछले बीस वर्षों से चली आ रही कॉलेज की मांग को इस सरकार ने पूरा किया है और अगर बात की जाए स्वास्थ्य सेवाओं की तो क्षेत्र में पिछले पंद्रह वर्षों से एक भी पीएचसी नहीं खोला गया था, लेकिन प्रदेश की भाजपा सरकार ने क्षेत्र में दो नए पीएससी खोले हैं और कुछ में सुविधाओं का विस्तार किया है। वहीं स्थानीय निवासी अवधेश शर्मा का कहना था कि मॉडल स्कूलों के निर्माण सहित गोशालाओं को अनुदान इसी सरकार में पहुंचा है, किसानों की कर्जमाफी और फसल बीमा भी इसी सरकार ने किया है। क्षेत्र में नए पीएचसी का निर्माण हुआ और किसानों के लिए कृषि मंडी का संचालन शुरू हुआ है। शर्मा का कहना था कि कुछ लोगों को विकास दिखता नहीं है और कुछ लोग विकास देखना नहीं चाहते हैं। अवधेश का कहना था कि नेशनल हाइवे के कारण यहां आए दिन सड़क हादसे होते हैं और गंभीर घायलों को जयपुर रैफर करना पड़ता है और बड़ी संख्या में समय पर उपचार नहीं मिल पाने से लोग रास्ते में हीदम तोड़ देते हैं। ऐसे में घायलों के तुरंत उपचार के लिए यहां रैफरल हॉस्पिटल खोला जाना चाहिए।
दूसरी ओर डॉ. महबूब नागौरी का कहना था कि पिछले पांच सालों में सिर्फ सड़कों की स्थिति में सुधार हुआ है, इसके अलावा सरकार के सभी वादे जुमले ही साबित हुए है। इस दौरान पत्रिका टीम की ओर से लोगों को फेक न्यूज के बारे में अवेयर किया गया और फेक न्यूज की पहचान व इससे बचने के उपाय भी बताए गए। साथ ही लोगों को मतदान अवश्य करने की शपथ भी दिलाई गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो