scriptPatrika Keynote 2018: फेक न्यूज करती है मतदाताओं को भ्रमित : डॉ गुलाब कोठारी | Patrika Keynote 2018: Editore Gulab Kothari speech on fake news | Patrika News

Patrika Keynote 2018: फेक न्यूज करती है मतदाताओं को भ्रमित : डॉ गुलाब कोठारी

locationजयपुरPublished: Nov 21, 2018 12:58:08 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

Patrika Keynote 2018: Editore Gulab Kothari speech on fake news
जयपुर।

राजधानी जयपुर में आज वैचारिक मंथन का महामंच सजा है। मौका है राजस्थान पत्रिका की-नोट (Patrika Keynote 2018) कार्यक्रम का। कार्यक्रम का उद्घाटन पत्रिका समूह के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी के उद्बोधन से हुआ। इस मौके पर कोठारी ने कहा सोशल मीडिया के इस दौर में फेक न्यूज बड़ी चुनौती बन गई है। आधारहीन खबरों से जनता और मतदाता प्रभावित होते हैं। आज के दौर में मीडिया विपरीत दिशा में काम कर रहा है। मौजूदा वक्त में तथ्य परक और सही खबरों का महत्व बढ़ गया है।
की-नोट का 15वां संस्करण आज गुलाबी नगर में जेएलएन मार्ग स्थित होटल में आयोजित हो रहा है। चार साल बाद जयपुर में हो रहे की-नोट में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट, सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज एवं राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग के अध्यक्ष जस्टिस आरके अग्रवाल, भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी और फेसबुक इंडिया के पब्लिक पॉलिसी डायरेक्टर शिवनाथ ठुकराल आज श्रोताओं से रूबरू हो रहे हैं।
की-नोट के 15वें संस्करण में मौजूदा राजनीति से लेकर भविष्य की राजनीति पर खुलकर चर्चा हो रही है। वक्ता सपनों के राजस्थान से लेकर स्वच्छ राजनीति पर अपने विचार रख रहे हैं। की-नोट में विकास की राजनीति के समय में धर्म की मौजूदगी का रियलिटी चैक भी होगा। साथ ही सोशल मीडिया के दौरे में फेक न्यूज का समाधान तलाशने की कोशिश भी रहेगी।
उल्लेखनीय है कि राजस्थान पत्रिका का की-नोट महज 4 वर्ष में वो मुकाम हासिल कर चुका है, जिसे पाने में कई वर्ष लग जाते हैं। 7 मार्च 2014 को की-नोट का सिलसिला पिंकसिटी से ही शुरू हुआ था, जो नई दिल्ली, मुंबई, भोपाल, इंदौर, रायपुर, सूरत, जोधपुर, वाराणसी, गुवाहाटी और लखनऊ होता हुआ एक बार फिर जयपुर पहुंचा है। देश और समाज के ज्वलंत मुद्दों पर बहस, विमर्श और मंथन कर समाधान खोजने की दिशा में शुरू हुई इस कोशिश में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के विचारकों, नेतृत्वकर्ताओं और समाज में बदलाव ला रही शख्सियतें अपने अनुभव साझा करती हैं। आज के आयोजन में भी दिग्गज अपनी बात रख रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो